- गोरखपुर को मिला एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग थाना

- अपने थाना में एफआईआर दर्ज करके करेंगे जांच

<- गोरखपुर को मिला एन्टी ह्यूमन ट्रैफिकिंग थाना

- अपने थाना में एफआईआर दर्ज करके करेंगे जांच

GORAKHPUR: GORAKHPUR: नेपाल और बिहार से होने वाली ह्यूमन ट्रैफिकिंग के मामलों में एएचटी (एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग) पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज होगी। मुकदमा दर्ज करके थाना पर तैनात इंस्पेक्टर और एसआई मामलों की तेजी से विवेचना कर सकेंगे। इसका फायदा यह होगा कि ट्रैफिकिंग के मामलों में किसी तरह की देर नहीं होगी। रविवार को एसएसपी जोगेंद्र कुमार ने पुराने पुलिस हॉस्पिटल की बिल्डिंग में नए एएचटी पुलिस स्टेशन का शुभारंभ किया। करीब चार साल पूर्व ही थाना खोलने का आदेश जारी हुआ था। लेकिन बिल्डिंग के इंतजार में प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रही थी। मामले पकड़े जाने पर कैंट थाना में एफआईआर दर्ज कराया जाता था। जिले में ऐसे किसी भी मामले में एएचटी थाना में केस लिखा जाएगा।

वाया गोरखपुर होती ह्यूमन ट्रैफिकिंग

नेपाल और बिहार से ह्यूमन ट्रैफिकिंग करने वाले वाया गोरखपुर विभिन्न जगहों पर जाते हैं। जिले के कई थाना क्षेत्रों में शादी के लिए लड़कियों को बेचने, मजदूरी कराने के लिए बच्चों को बाहर ले जाने के मामले सामने आ चुके हैं। रेलवे स्टेशन और बस अड्डों पर एक्टिव सोशल वर्कर्स की सूचना पर एएचटीयू कार्रवाई करती थी। तस्करों के पकड़े जाने पर पुलिस की टीम कैंट थाना में केस दर्ज कराती थी, लेकिन नया थाना खुलने से मुकदमे दर्ज कराने के लिए कहीं और नहीं जाना पड़ेगा। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि परमनेंट बिल्डिंग के लिए भूमि की तलाश जारी है। शासन से नई बिल्डिंग के कंस्ट्रक्शन का बजट भी जारी हो चुका है।

यह होगा फायदा

- मुकदमे के लिए कैंट थाना पर जाने की जरूरत नहीं होगी।

- एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग के मामले में त्वरित कार्रवाई होगी।

- तुरंत केस दर्ज करके पुलिस की टीम विवेचना आगे बढ़ा सकेगी।

- दर्ज मुकदमे में चार्जशीट लगाकर आरोपियों को सजा दिलाने में मदद मिलेगी।

- थाना में तैनात स्टॉफ नियमित निगरानी करते हुए ह्यूमन ट्रैफिकिंग और बाल मजदूरी रोकेगी।

चार साल में क्भ्0 बच्चे बरामद

विभिन्न संस्थाओं की मदद से एएचटीयू ने जनवरी ख्0क्म् से लेकर अगस्त ख्0ख्0 के बीच क्भ्0 बच्चों को बरामद किया है। इन बच्चों में ज्यादातर क्0 से लेकर क्भ् साल की उम्र तक के हैं। ज्यादातर बच्चों को कॉन्ट्रैक्टर और अननोन पर्सन उनके मोहल्ले से बाहर लेकर आए थे।

जबरन शादी के मामले आते सामने

जिले में झंगहा, चौरीचौरा सहित कई जगहों पर जबरन शादी कराने के मामले भी सामने आ चुके हैं। हरियाणा के युवकों से शादी का झांसा देकर लड़कियों का सौदा करने का मामला आने पर पुलिस की जांच में प्रॉब्लम आती है। चौरीचौरा के तरकुलहा मंदिर में रुपए लेकर शादी कराने पहुंचे बिचौलियों को पुलिस ने अरेस्ट किया था। हर साल ऐसे दो से तीन मामले में सामने आते हैं। शादी के नाम पर लड़कियों को बेचने के मामलों में प्रभावी कार्रवाई हो सकेगी।

हाल में हुई बरामदगी

क्म् अक्टूबर ख्0ख्0- एएचटीयू ने रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो से दो लोगों को अरेस्ट किया, उनके कब्जे में पांच नाबालिग बरामद हुए। आरोपित बच्चों को जबरन मजदूरी के लिए हिसार ले जा रहे थे।

क्8 अगस्त ख्0ख्0 - बस में सवार क्9 बच्चों को बरामद करके पुलिस ने सात के खिलाफ कैंट थाना में केस दर्ज कराया।

एएचटी थाना में एफआईआर दर्ज करने की व्यवस्था होगी। नई बिल्डिंग का प्रपोजल है। लेकिन जब तक नई बिल्डिंग नहीं बन जाती है। तब तक कोई प्रॉब्लम न हो, इसलिए पुलिस अस्पताल में नए थाने की शुरूआत कर दी गई है। थाना खुल जाने से मामलों के निस्तारण में तेजी आएगी।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी