आई स्पेशल

- डीडीयूजीयू में नए सत्र की पढ़ाई शुरू लेकिन नहीं गठित हो सकी एंटी रैगिंग कमेटी

- अधिष्ठाता छात्र कल्याण की तरफ से डीएम व एसएसपी को भेजा जा चुका है पत्र, नहीं मिली है सहमति

GORAKHPUR: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी में नए सत्र की क्लासेज शुरू है। लेकिन अब तक एंटी रैंगिंग कमेटी का गठन नहीं हो सका है। डीडीयूजीयू के एंटी रैगिंग कमेटी के सदस्यों में डीएम व कप्तान को भी रहना है लेकिन उन्होंने अब तक सहमति ही नहीं दी है। जबकि यूनिवर्सिटी की मानें तो उन्हें दो-दो बार लेटर भेजा जा चुका है। ऐसे में यदि किसी स्टूडेंट्स के साथ कोई घटना होती है तो वह अपनी शिकायत भी नहीं कर पाएगा। कमेटी के गठन में यह लापरवाही तब है जबकि यूनिवर्सिटीज में इसके गठन का सख्त निर्देश खुद सुप्रीम कोर्ट जारी कर चुका है।

बाकी में अव्वल, कमेटी में पीछे

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रदेश भर के यूनिवर्सिटी में इन दिनों प्रवेश, परीक्षा और परिणाम घोषित करने में अव्वल है। आलम यह है कि प्रदेश के दर्जनभर से अधिक यूनिवर्सिटी में अभी एडमिशन प्रक्रिया ही चल रही है। जबकि गोरखपुर यूनिवर्सिटी में क्लासेज भी शुरू हो चुके हैं। लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन की एंटी रैगिंग कमेटी का गठन के मामले में पीछे चल रहा है। इसका गठन क्लासेज शुरू होने पहले ही हो जाना चाहिए था।

9 जुलाई को भेजा गया था पत्र

यूनिवर्सिटी छात्र कल्याण, अधिष्ठाता डॉ। सुधीर कुमार श्रीवास्तव बताते हैं कि कमेटी के गठन के लिए यूनिवर्सिटी लेवल पर सभी सदस्यों के नाम फाइनल कर लिए गए हैं। जो भी देरी हो रही है, वह जिलाधिकारी और एसएसपी के यहां से हो रहा है। चूंकि कमेटी में जिलाधिकारी और एसएसपी भी शामिल होते हैं ऐसे में जब तक उनकी सहमति नहीं मिल जाती, तब तक कमेटी का गठन नहीं किया जा सकता है। वे बताते हैं कि जिलाधिकारी और कप्तान को 9 जुलाई को ही लेटर भेजा जा चुका है, लेकिन अब तक कोई जवाब नहीं आया है। यहां तक यूनिवर्सिटी की तरफ से 18 जुलाई को रिमाइंडर भी भेजा जा चुका है।

क्या लिखा है डीएम के पत्र में

जिलाधिकारी ओएन सिंह को भेजे में गए पत्र में कहा गया है कि रैगिंग जैसी भयावह व अमानवीय कुप्रथा को दूर करने एवं इसके उन्मूलन के लिए माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश 8 मई 2009 के परिप्रेक्ष्य में यूजीसी नई दिल्ली के पत्र संख्या एफ-1-16-2017 (सीपीपी-2) दिनांक 17.06.2002 के माध्यम से दिए गए निर्देश के अधीन यूनिवर्सिटी लेवल पर शैक्षिक सत्र 2016-2017 के लिए एंटी रैगिंग कमेटी का गठन किया जाना है। इसलिए आप से अनुरोध है कि आप स्वयं अथवा अपने किसी प्रतिनिधि को प्रस्तावित करने की कृपा करें। आप की स्वीकृति प्राप्त होने के बाद ही एंटी रैगिंग कमेटी के गठन का कार्य पूरा हो सकेगा। यह पत्र एंटी रैगिंग गठन कमेटी के समन्वयक डॉ। संजीत कुमार गुप्ता की तरफ से भेजा गया है।

एंटी रैगिंग कमेटी

1- कुलपति - पदेन अध्यक्ष

2- जिलाधिकारी द्वारा नामित प्रतिनिधि

3- वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा नामित प्रतिनिधि

4- समाचार पत्र का प्रतिनिधि

5- सामाजिक कार्यकर्ता

6- समस्त संकायाध्यक्ष

7- अधिष्ठाता, छात्र कल्याण पदेन

8- नव प्रवेशित छात्रों के प्रतिनिधित्व - अधिष्ठाता छात्र कल्याण कार्यालय से नामित

9- वरिष्ठ छात्रों का प्रतिनिधित्व - अधिष्ठाता, छात्र कल्याण कार्यालय से नामित

10- यूनिवर्सिटी कर्मचारी संघ पदेन

एंटी रैगिंग स्क्वायड

1- नियंता एवं नियंता मंडल

2- समस्त संकायाध्यक्ष

3- यूनिवर्सिटी अभियंता

4- अभिरक्षक एवं अधीक्षक-समस्त छात्रावास

रैगिंग मॉनीटरिंग सेल

1- कुलपति

2- वरिष्ठतम संकायाध्यक्ष

3- कुलसचिव

4- नियंता

वर्जन

इन सब बातों के लिए अभी मेरे पास टाइम नहीं है। जो कुछ भी होगा 22 जुलाई के बाद ही बात करेंगे।

-ओएन सिंह, डीएम, गोरखपुर

वर्जन

एंटी रैगिंग कमेटी के सभी सदस्यों के नाम फाइनल हो गए हैं। यूनिवर्सिटी लेवल पर सदस्य फाइनल हो चुके हैं, केवल डीएम और एसएसपी के नाम फाइनल होने हैं। यह फाइनल होते ही कमेटी सदस्यों के बीच मीटिंग होगी।

- डॉ। सुधीर कुमार श्रीवास्तव, अधिष्ठाता, छात्र कल्याण, डीडीयूजीयू