- डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज में खत्म हो गई एंटी स्नेक वीनॉम

- गर्मी और बारिश के सीजन में बढ़ जाती हैं सांप काटने की घटनाएं

GORAKHPUR : अगर भयंकर गर्मी से परेशान कोई सांप आपको डस ले तो हॉस्पिटल जाने से कोई फायदा नहीं। वहां आपका इलाज नहीं हो पायेगा। विशेषज्ञों की मानें तो गर्मी और बारिश के मौसम में सांप, बिच्छू जैसे जहरीले जंतुओं का कहर बढ़ जाता है। ऐसे में अगर किसी जहरीले जंतु ने किसी इंसान को डसा तो सिटी में उसका इलाज होना बहुत मुश्किल है। चौंकिये मत, यही सच है। गोरखपुर डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल और बीआरडी मेडिकल कॉलेज में एंटी स्नेक वीनॉम इंजेक्शन का स्टॉक खत्म हो चुका है। हालांकि डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन ये दावा कर रहा है कि चार वॉयल (इंजेक्शन की शीशी) बचे हैं। इनसे सिर्फ चार पेशेंट्स को ही दवा का डोज दिया जा सकता है जबकि सिर्फ डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में ही डेली चार से पांच पेशेंट्स सांप काटने के बाद आते हैं।

बीआरडी में भी है टोटा

जिला अस्पताल के अलावा बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भी एंटी स्नेक वीनॉम के वॉयल्स उपलब्ध नहीं है। बताया जा रहा है कि बजट कम मिलने की वजह से सप्लाई करने वाली कंपनियों ने रोक लगा दी है जिसके चलते ये समस्या आ रही है। जिला अस्पताल प्रशासन का दावा है कि एंटी स्नेक वीनॉम के लिए पिछले महीने की डिमांड भेजी गई थी, लेकिन अब तक सप्लाई नहीं आई है।

डेली आ रहे पेशेंट्स

गर्मी और बारिश के मौसम में जहरीले जंतुओं का प्रकोप बढ़ जाता है। ऐसे में जिला अस्पताल में डेली चार-पांच मरीज सांप काटने के आते हैं, लेकिन अब एंटी स्नेक वीनॉम खत्म होने से संकट गहरा गया है।

एंटी स्नेक वीनॉम के चार वॉयल अभी हॉस्पिटल में मौजूद हैं। और वॉयल मंगवाने के लिए डिमांड भेजी गई है। दो-तीन दिन में वॉयल्स आ जाएंगी।

डॉ। एचआर यादव, एसआईसी, डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल