-केंद्रीय विद्यालय संगठन ने परंपरागत सब्जेक्ट के साथ आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पढ़ाने का लिया फैसला

GORAKHPUR: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने बच्चों को अन्य परंपरागत विषयों के साथ-साथ अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को भी पढ़ाने का फैसला लिया है। सत्र 2020-21 में कक्षा आठवीं से वैकल्पिक विषय के रूप में इसकी शुरूआत होगी। केवीएस ने 8वीं क्लास में कोर्स को शुरू करने के लिए सभी स्कूलों को सीबीएसई के साथ नामांकन करने के लिए निर्देशित किया है। 30 जून से पहले नामांकन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसका आदेश गोरखपुर के केंद्रीय विद्यालय नंबर एक एयरफोर्स में पहुंच गया है।

रजिस्ट्रेशन की नहीं लगेगी फीस

आदेश के मुताबिक कोर्स के लिए सीबीएसई की ओर से एफिलिएशन और रजिस्ट्रेशन के लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी। इस कोर्स की पढ़ाई सीबीएसई और इंटेल कंपनी के सहयोग से होगी। संगठन ने सभी केंद्रीय विद्यालयों से उन सभी शिक्षकों की सूची मांगी गई है, जो इस कोर्स को पढ़ाएंगे। इन सभी शिक्षकों को इंटेल व सीबीएसई के प्रतिनिधियों के साथ अलग-अलग चरणों में ट्रेनिंग दी जाएगी।

बच्चों को मिलेगा फायदा

केंद्रीय विद्यालय एयरफोर्स के प्रधानाचार्य एसके श्रीवास्तव ने बताया कि इसके लिए शिक्षकों की सूची भेजी जा रही है। इस कोर्स के शुरू होने से बच्चों को कई तरह के लाभ मिलेंगे। साइबर से संबंधित चीजों के साथ ही उन्हें हिडेन सीसीटीवी को पहचानने के साथ रोबोटिक्स आदि के बारे में भी जानकारी मिलेगी। इससे बच्चे सजग भी होंगे और उन्हें आगे कैरियर के तौर पर भी मदद मिलेगी।