- बारिश के चलते ज्यादातर मरीज नहीं पहुंच पाए अस्पताल

- अस्पताल परिसरों में जल जमाव के चलते मरीजों को हुई परेशानी

GORAKHPUR: जिले में गुरुवार को हुई बारिश ने मरीजों को बेहाल कर दिया। बारिश की वजह से ज्यादातर मरीज अस्पताल पहुंच नहीं पाए। जो पहुंचे भी उन्हें भारी जल जमाव के चलते परेशानियों का सामना करना पड़ा। बीआरडी मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पताल की ओपीडी लगभग 50 फीसदी प्रभावित हो गई।

महिलाओं और बच्चों को ज्यादा हुई परेशानी

मेडिकल कॉलेज में प्रिंसिपल ऑफिस से लेकर पर्चा काउंटर, पुरानी ओपीडी व यूजर चार्जेज काउंटर के सामने तक भारी जल जमाव हो गया। स्थिति यह हो गई कि प्रिंसिपल ऑफिस के अंदर फर्श तक पानी पहुंच गया। पर्चा काउंटर या यूजर चार्जेज काउंटर पर जाने के लिए मरीजों को लगभग एक फीट पानी से होकर गुजरना पड़ा। महिलाओं व बच्चों को सर्वाधिक दिक्कत हुई। महिलाएं पर्चा व जांच रिपोर्ट संभालते, छोटे बच्चों को गोद में लेकर किसी तरह डॉक्टर के रूम तक पहुंचीं।

दो हजार की है ओपीडी

ओपीडी शुरू होने के पहले से ही बारिश हो रही थी, इसलिए ज्यादातर मरीज अस्पताल नहीं पहुंच पाए। बीआरडी मेडिकल कॉलेज की प्रतिदिन की ओपीडी लगभग दो हजार है, गुरुवार को लगभग एक हजार मरीज ही पहुंच पाए। जिला अस्पताल में सामान्य दिनों में लगभग 14 सौ मरीज देखे जाते हैं, बारिश की वजह से लगभग छह-सात सौ मरीज ही पहुंचे। मेडिकल कालेज व जिला अस्पताल परिसर में पानी भरा था। मेडिकल कॉलेज में पर्चा काउंटर के सामने बड़ी जगह है और ऊपर छत है। इसलिए मरीजों को काउंटर पर पहुंचने के पहले ही दिक्कतों का सामना करना पड़ा, लेकिन जिला अस्पताल में पर्चा काउंटर के सामने 10 फीट का बरामदा है, उसके बाद मरीज खुले मैदान में लाइन लगाते हैं। मैदान में पानी भरा और ऊपर से बारिश हो रही थी। जिला महिला अस्पताल की ओपीडी में तो पानी नहीं पहुंचा, लेकिन पुराने भवन के गलियारे व प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक के कक्ष में पानी पहुंच गया था।