- बीआरडी मेडिकल कॉलेज में आठ महीने से बंद चल रही है ओपीडी

- डेली तीन दर्जन से अधिक मरीज व तीमारदार हो जाते हैं वापस

GORAKHPUR: डॉक्टर साहब, ओपीडी कब से स्टार्ट होगी? पत्नी को दिखाना है। प्राइवेट में दिखाकर थक गए हैं। देखिए अभी केवल इमरजेंसी चल रही है। ओपीडी कब से चलेगी। इसके बारे में जानकारी अभी नहीं है। मेडिकल कॉलेज प्रशासन की तरफ से जब निर्देश आएगा। उसके बाद ही ओपीडी स्टार्ट होगी। इस तरह की तीन दर्जन से ज्यादा क्वेरी रोजाना बीआरडी मेडिकल कॉलेज के इमरजेंसी में तैनात डाक्टर के पास आ रही है, लेकिन शासन व प्रशासन की तरफ से गाइडलाइन न आने के कारण सिटी व आसपास जिले से आने वाले मरीजों और तीमारदारों के लिए दिक्कत बढ़ गई है।

100-150 की संख्या में पहुंच रहे मरीज

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में केवल इमरजेंसी पर्ची पर मरीज देखे जा रहे हैं। लेकिन बिहार, नेपाल, बस्ती, सिद्धार्थनगर, देवरिया, कुशीनगर आदि जिले से बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बेहतर इलाज के लिए मरीज व उनके तीमारदार 100-150 की संख्या में पहुंच रहे हैं। इनमें जो सीरियस मरीज हैं। उन्हें इमरजेंसी में डॉक्टर देख ले रहे हैं। लेकिन जो सामान्य रोगी हैं, उन्हें ओपीडी न चलने से किराया भाड़ा लगाकर आने के बाद मायूस होकर वापस लौटना पड़ रहा है। सोमवार को बस्ती से आए मनोज त्रिपाठी अपने पत्नी के इलाज के लिए गाड़ी से बीआरडी मेडिकल कॉलेज पहुंचे थे। लेकिन ओपीडी में डॉक्टर के नहीं देखे जाने की बात सुनते ही वह मायूस हो गए, लेकिन डॉक्टर ने भी इमरजेंसी पर्ची पर उनकी पत्नी को ओपीडी में देख लिया।

चल रहा है 200 बेड का अस्पताल

एसआईसी डॉ। जीसी श्रीवास्तव ने बताया कि ओपीडी नहीं चलने से मरीज और तीमारदार लौट जाते हैं। लेकिन जानकारी के अभाव में जो मरीज दूसरे जिले से बीआरडी मेडिकल कॉलेज आ रहे हैं। उन्हें मानवीयता के आधार पर इरमजेंसी पर्ची पर ओपीडी के डॉक्टर से दिखवा दिया जाता है। उन्होंने बताया कि आठ महीने से ओपीडी बंद है। केवल पीएमएसएसवाई योजना के तहत चलने वाले 200 बेड का अस्पताल चल रहा है। इसके अलावा 500 बेड के बालरोग संस्थान में 300 बेड कोविड वार्ड के रूप में संचालित हो रहे हैं। 1050 बेड का बीआरडी मेडिकल कॉलेज में मरीज भर्ती किए जाते थे, लेकिन कोरोना काल में ओपीडी बंद होने से मरीजों के लिए दिक्कत तो बढ़ी है। बीआरडी मेडिकल कुल 1750 बेड का हास्पिटल हो गया है।

फैक्ट फीगर

- 1050 बेड बीआरडी मेडिकल कॉलेज

- 200 बेड प्रधानमंत्री सुपर स्पेशलिटी योजना (पीएमएसएसवाई)

- 500 बालरोग संस्थान

शासन की तरफ से निर्देश आने के बाद ओपीडी स्टार्ट किया जाएगा। विचार चल रहा है। जैसे ही आदेश आएगा। उसके बाद ओपीडी स्टार्ट हो जाएगी।

- डॉ। गणेश कुमार, प्रिंसिपल, बीआरडी मेडिकल कॉलेज