GORAKHPUR: उत्तर प्रदेश का बजट सोमवार को जारी कर दिया गया। इसमें गोरखपुर को कई सौगातें मिली हैं। गोरखपुर में मेट्रो की रफ्तार बढ़ाने से लेकर लिंक एक्सप्रेस के लिए रास्ता तैयार कर दिया गया है। मेट्रो के लिए गोरखपुर और वाराणसी समेत कुछ अन्य प्रमुख शहरों के लिए मिले 100 करोड़ मिले हैं। वहीं लिंक एक्सप्रेस वे के लिए 860 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा सिटी में सैनिक स्कूल के लिए भी बजट एलॉट किया गया है।

मेट्रो के सपनों को उड़ान

राज्य सरकार ने बजट में गोरखपुर और वाराणसी सहित कुछ अन्य प्रमुख शहरों में मेट्रो चलाने के लिए 100 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। गोरखपुर की बात करें तो तीन बोगियों वाली मेट्रो ट्रेन के लिए 4672 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं। कैबिनेट ने डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी भी दे दी है। केंद्र की अनुमति मिलते ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। 2024 तक कार्य पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित है। गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने 2017 में गोरखपुर में मेट्रो ट्रेन की घोषणा की थी।

-गोरखपुर मेट्रो को पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम के तहत लाइट रेल ट्रांजिट (एलआरटी) के रूप में स्वीकृति मिली हुई है।

-मेट्रो रेल के दो कॉरिडोर बनाए जाएंगे। पहला श्याम नगर (बरगदवा के पास) से शुरू होकर एमएमएमयूटी तक बनेगा। -15.14 किमी लंबे इस कारिडोर पर 14 स्टेशन बनेंगे।

-दूसरा मेडिकल कालेज के पास गुलरिहा से नौसढ़ तक बनेगा।

-12.70 किमी लंबे इस कॉरिडोर पर 13 स्टेशन बनेंगे। दोनों कारिडोर का जंक्शन धर्मशाला बाजार में होगा।

600 पैसेंजर्स कर सकेंगे जर्नी

गोरखपुर मेट्रो पूरी तरह एलीवेटेड होगी। यानी यह ट्रेन पिलर पर दौड़ेगी। इसमें एक साथ 600 लोग यात्रा कर सकेंगे।

-----

कॉरिडोर 1 के स्टेशन

श्यामनगर, बरगदवा, शास्त्रीनगर, नथमलपुर, गोरखनाथ मंदिर, हजारीपुर, धर्मशाला, रेलवे स्टेशन, गोरखपुर विश्वविद्यालय, मोहद्दीपुर, रामगढ़ताल, एम्स, मालवीय नगर और एमएमएमयूटी्र।

-----

कॉरिडोर 2 के स्टेशन

गुलरिहा, बीआरडी मेडिकल कालेज, मुगलहा, खजांची बाजार, बशारतपुर, अशोक नगर, असुरन चौक, धर्मशाला, गोलघर, कचहरी चौक, ट्रांसपोर्ट नगर और नौसढ़।

-------------

स्मार्ट सिटी के सपने को 'डोज'

बजट में स्टेट स्मार्ट सिटी में चयनित स्मार्ट एवं सेफ सिटी के लिए इंतजाम होने से डेवलपमेंट को रफ्तार मिलेगी। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के तहत शहर के चौराहों पर यातायात व्यवस्था को सुचारु करने के लिए ट्रैफिक सिग्नल लगाए जा रहे हैं।

बढ़ेगी निगरानी

-आईटीएमएस में सीसीटीवी कैमरे से यातायात की निगरानी होगी।

-पब्लिक एड्रेस सिस्टम से चौराहों पर गाडि़यों की गलत पार्किंग या जाम को कंट्रोल रूम से देखकर एनाउंस कराकर यातायात को सुचारु किया जाएगा।

-सिटी सर्विलांस की मदद से आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।

यह मिलेगा फायदा

-स्मार्ट एंड सेफ सिटी में शामिल शहर में बेतियाहाता से पुलिस लाइन तिराहा और रिजर्व पुलिस लाइंस से रेलवे बस स्टेशन तक की सड़क को स्मार्ट बनाया जाएगा।

-स्मार्ट सड़क को इस तरह बनाया जाएगा कि बिजली केबल और पानी की पाइप लाइन डालने के लिए सड़क को काटना नहीं पड़ेगा।

-पटरी व्यवसायियों को कारोबार के लिए जगह दी जाएगी।

स्मार्ट सिटी में यह सब

-घर-घर पर्याप्त जलापूíत

-निर्बाध बिजली आपूर्ति

-ठोस अपशिष्ट प्रबंधन व सफाई

-सार्वजनिक परिवहन की व्यवस्था

-जरूरतमंदों के लिए आवास

-आईटी कनेक्टिविटी और डिजीटलाइजेशन

-ई गवर्नेस

-साफ पर्यावरण

-महिलाओं, बच्चों और वृद्ध नागरिकों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और शिक्षा

----------

गोरखपुर ¨लक एक्सप्रेस में आएगी तेजी

गोरखपुर ¨लक एक्सप्रेस वे गोरखपुर बाईपास एनएच-27 पर स्थित ग्राम जैतपुर से आजमगढ़ के पास पूर्वाचल एक्सप्रेस वे में मिलाया जाएगा। इसके लिए सरकार ने बजट में 860 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इसकी लंबाई 91.352 किलोमीटर है।

कई सुविधाएं मिलेंगी

-गोरखपुर लिंकएक्सप्रेस वे गोरखपुर के साथ ही संतकबीरनगर, आंबेडकर नगर, व आजमगढ़ को भी जोड़ेगा।

-शुरू में इसे चार लेन बनाया जा रहा है, भविष्य में छह लेन तक विस्तारित किया जाएगा।

-इसके एक ओर 3.75 मीटर चौड़ी सर्विस रोड बनायी जाएगी।

-इस मार्ग पर दो टोल प्लाजा, तीन रैंप प्लाजा, सात फ्लाईओवर, 16 व्हेकुलर अंडरपास, 50 लाइट व्हेकुलर अंडरपास, 35 पेडेस्ट्रियन अंडरपास, सात दीर्घ सेतु, 27 लघु सेतु तथा 389 पुलियों का निर्माण होगा।

-जनवरी तक करीब 25 फीसद मिट्टी का काम पूरा किया जा चुका है।

--------------

यह होगा लाभ

-गोरखपुर ¨लक एक्सप्रेस वे के निर्माण से गोरखपुर व आसपास के क्षेत्रों को लखनऊ, आगरा, दिल्ली के लिए वैकल्पिक मार्ग मिल सकेगा।

-यह एक्सप्रेस वे खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों, भंडारण एवं दुग्ध आधारित उद्योगों के लिए मुफीद होगा।

-----------

चौरीचौरा के शहीदों को सम्मान

- शताब्दी वर्ष में वर्ष भर आयोजन को सरकार ने दिए 15 करोड़

शताब्दी वर्ष में चौरी चौरा के शहीदों को वर्ष भर श्रद्धांजलि देने को लेकर चल रहे आयोजन में अब धन की कमी आड़े नहीं आएगी। इसके लिए प्रदेश सरकार ने बजट में 15 करोड़ की धनराशि का प्रावधान किया है। चार फरवरी को शताब्दी वर्ष का भव्य आगाज हो चुका है।