- शहर के बिजनेसमैन को निशाना बनाने में जुटे शातिर

- लॉक डाउन के बाद सामने आई समस्याएं, पुलिस हैरान

GORAKHPUR: शहर में रंगदारी, लूटपाट की घटनाओं से राहत पाने वाले बिजनेसमैन के लिए अब जालसाज मुसीबत बनते जा रहे हैं। कमाई की आस में व्यापारियों को शातिर निशाना बना रहे हैं। हाल के दिनों में सामने आई घटनाओं ने बिजनेसमैन को परेशान कर दिया है। बिजनेसमैन से जालसाजी करके रुपए कमाने वालों के खिलाफ गैंगेस्टर की कार्रवाई होगी। मुकदमा दर्ज करके पुलिस उनकी प्रॉपर्टी भी जब्त कराएगी। डीआईजी जोगेंद्र कुमार के निर्देश पर इस व्यवस्था को अमल में लाने की तैयारी तेज हो गई है। ऐसे मामलों की शिकायत आने पर कोई लापरवाही नहीं होगी। थाना प्रभारी मुकदमे दर्ज करके जांच करेंगे।

गैंगेस्टर दर्ज करके प्रॉपर्टी कराएंगे जब्त

लॉक डाउन के बाद मार्केट में ग्राहकों की भीड़ बढ़ी है। इसलिए धीरे-धीरे मार्केट बूम कर रहा है। बिजनेसमैन को भी लगने लगा है कि उनका कारोबार चटख जाएगा, लेकिन इसका जालसाज बेजा फायदा उठाने में लगे हैं। बिजनेसमैन से सामान मंगाकर पेमेंट बाद में करने के बहाने यह शातिर फरार हो जा रहे हैं। ऐसे मामले सामने आने पर डीआईजी ने बिजनेसमैन के साथ ठगी के मामलों में कोई लापरवाही न करने के लिए निर्देशित किया है। हर शिकायत पर केस दर्ज करके जांच की जाएगी। किसी भी गैंग, संगठन या अन्य के शामिल होने पर उस पर गैंगेस्टर लगाया जाएगा, ताकि कोर्ट से आदेश लेकर प्रॉपर्टी जब्त कराई जा सके।

शातिर फैजान, साथियों पर 25 हजार इनाम

शहर में बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कंपनी खोलकर शातिर फैजान ने 20 से अधिक बिजनेसमैन को करोड़ों रुपए का नुकसान पहुंचाया है। उसके खिलाफ गोरखनाथ, शाहपुर, रामगढ़ताल, कैंट और राजघाट थानों में डेढ़ दर्जन मुकदमें दर्ज हो चुके हैं। रामगढ़ताल पुलिस ने उसके तीन साथियों को अरेस्ट करके करीब 10 लाख का सामान बरामद किया। इसके बाद से ही फैजान सहित अन्य की तलाश जारी है। गुरुवार को डीआईजी-एसएसपी ने फैजान और उसके फरार साथियों के खिलाफ 25-25 हजार रुपए का इनाम जारी करने निर्देश दिया।

फोन पर दे रहा धमकी

जालसाजी का आरोपित फैजान पीडि़त बिजनेसमैन को धमकी दे रहा है। काल करके वह सबको कह रहा है कि मुकदमा दर्ज कराकर अच्छा नहीं किया है। पहले वह मामला सेटल करने की बात करता था, लेकिन दो-तीन दिनों से उसके सुर बदल गए हैं। यह जानकारी मिलने पर पुलिस ने उसकी तलाश तेज कर दी है। उसके मददगारों और शरणदाताओं पर भी शिकंजा कसने की तैयारी है।

कपड़ा कारोबारियों से जालसाजी

गीडा में लोवर, साड़ी सूट और फैबरिक, पैंट-ट्राउजर, बैग बनाने और बेचने वाले सात व्यापारियों संग ठगी का मुकदमा कैंट थाना में दर्ज हुआ है। जालसाजों ने सामान मंगाकर बिजनेसमैन को चेक दे दिया था, जिसे कैश कराने के दौरान पता लगा कि एकाउंट में पैसा नहीं है। बिजनेसमैन अनिल कुमार, अमित गुप्ता, अल्कमा, मोहम्मद सकलैन, छाया श्रीवास्तव, शबनम, शकील अहमद सहित अन्य ने इसकी शिकायत डीआईजी-एसएसपी से मिलकर की। उनके निर्देश पर कैंट पुलिस एफआईआर दर्ज करके जांच में जुट गई।

ये बरतें सावधानी

- बिजनेस में लेनदेन के लिए पोस्ट डेटेड चेक सोच-समझकर लें।

- नई फर्म या नए कारोबारी से जुड़ाव करने के पहले पूरी जांच करें।

- मुनाफे के लालच में आकर किसी से भी कारोबारी नाता न जोड़ें।

- ऑनलाइन ट्रांजेक्शन पर ज्यादा जोर दें, पेमेंट संभव न हो तो गारंटर भी रखें।

- लेनदेन से संबंधित तरह के कागजात सुरक्षित रखें। साफ-सुथरा कारोबार करें

- किसी तरह का संदेह होने पर पुलिस को सूचना दें।

शहर में बिजनेसमैन से ठगी करने वाले जालसाजों को कतई बख्शा नहीं जाएगा। ठगी करके रुपए कमाने वालों की प्रॉपर्टी भी जब्त कराई जाएगी। उनका गैंग रजिस्टर्ड करके जांच की जाएगी। ऐसे मामलों की रोकथाम के लिए पुलिस सख्त कदम उठाएगी। फरार फैजान और उसके साथियों के खिलाफ 25 हजार रुपए का इनाम जारी किया गया है।

जोगेंद्र कुमार, डीआईजी-एसएसपी