- 31 जनवरी को सीटेट 2021 इंट्रेंस एग्जाम

- सर्दी, खांसी, बुखार नहीं है ये लिखकर देना होगा

- कागज जमा करने पर ही मिलेगी एग्जाम में इंट्री

GORAKHPUR: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटेट) 2021 31 जनवरी को आर्गनाइज होगा। इस बार कैंडिडेट को एग्जाम सेंटर पर एक कोरे कागज पर ये लिखकर देना होगा कि उन्हें सर्दी, खांसी, बुखार नहीं है। उन्हें अपना सिग्नेचर भी करना होगा। इसे जमा करने पर ही कैंडिडेट को एग्जाम देने के लिए सेंटर में इंट्री दी जाएगी।

मैसेज आया तो परेशान हो गए कैंडिडेट

सीटेट एग्जाम को लेकर अभी हाल ही में कैंडिडेट के मोबाइल पर एक मैसेज आया। मैसेज में लिखा था कि बुखार, खांसी, सर्दी नहीं है इसका सेल्फ अटेस्ट कैंडिडेट को लेटर देना होगा। इस मैसेज को पढ़कर कैंडिडेट परेशान थे कि सीएमओ के यहां से कोविड 19 का चेकअप कराकर सर्टिफिकेट तो नहीं बनावाना पड़ेगा। कैंडिडेट इधर-उधर परिचितों से इस मैसेज के बारे में पूछ रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर के पास भी कई कैंडिडेट ने कॉल कर इस पर क्वेरी की।

गोरखपुर में बने 108 सेंटर

सीबीएसई कोऑर्डिनेटर अजीत दीक्षित ने बताया कि 31 जनवरी को दो शिफ्ट में सीटेट का एग्जाम आर्गनाइज कराया जाएगा। करीब 50 हजार कैंडिडेट गोरखपुर में एग्जाम देंगे। इनके लिए यहां पर 108 सेंटर बनाए गए हैं। सेंटर पर कैंडिडेट को सेल्फ अटेस्ट लेटर देना होगा। जिसमें उन्हें बुखार या सर्दी नहीं है ये लिखना होगा।

जारी हो जाएगा एडमिट कार्ड

बहुत जल्द कैंडिडेट के लिए सीटेट एग्जाम का एडमिट कार्ड जारी हो जाएगा। सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर लिंक एक्टिव होते ही एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

दो शिफ्ट में होगा एग्जाम

सीटेट एग्जाम दो शिफ्ट में होगा। पहला प्राइमरी स्टेज के लिए दूसरा पेपर एलीमेंट्री स्टेज के लिए होगा। यदि कैंडिडेट क्लास 1-8 तक पढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें दोनों पेपर देना होगा। जबकि एक पेपर उन कैंडिडेट के लिए जो क्लास 1 से 5 वीं तक पढ़ाना चाहते हैं। दोनों पेपर्स में 150 क्वेश्चन पूछे जाएंगे।

सीटेटे एग्जाम- 31 जनवरी

शिफ्ट में होगा एग्जाम- 2

कैंडिडेट देंगे एग्जाम- 50000

गोरखपुर में बनाए गए सेंटर- 108

गोरखपुर में सेंटर का सेलेक्शन हो गया है। सोशल डिस्टेसिंग के साथ कैंडिडेट बैठें इसके लिए सेंटर की संख्या बढ़ा दी गई है। कैंडिडेट को बुखार या सर्दी खांसी नहीं है, इसके लिए सेल्फ अटेस्ट लेटर देना होगा।

अजीत दीक्षित, कोऑर्डिनेटर, सीबीएसई