- घर पर जुटी भारी भीड़, बड़े भाई ने रखी पांच मांग

- फैमिली को मिली सुरक्षा, मोहल्ले में फोर्स तैनात

GORAKHPUR: गोला एरिया के गोपालपुर में ग्राम पंचायत अधिकारी अनीस कुमार मर्डर कांड में बड़े भाई अनिल ने मुकदमा दर्ज कराया। तहरीर के आधार पर पुलिस ने 17 नामजद और चार अज्ञात के खिलाफ मर्डर, हत्या की कोशिश, घटना की साजिश रचने और अनुसूचित जाति के उत्पीड़न सहित कई धाराओं में केस रजिस्टर्ड करके चार आरोपियों को हिरासत में ले लिया। शनिवार की रात पुलिस आरोपियों की तलाश में छापेमारी करती रही। उधर रविवार को अनीस के घर भारी भीड़ जुटी। कड़ी सुरक्षा के बीच अनीस का अंतिम संस्कार कराया गया। इसके पूर्व उनके बड़े भाई ने प्रशासनिक अधिकारियों के सामने पांच मांगे रखीं जिनको पूरा कराने के आश्वासन पर अंतिम संस्कार हो सका।

चार अज्ञात बदमाशों ने हमला करके ले ली थी जान

शनिवार को अनीस अपने चाचा देवी दयाल के साथ गोपालपुर में हार्डवेयर की शॉप पर गए थे। तभी बाइक सवार चार अज्ञात बदमाशों ने हमला करके अनीस की हत्या कर दी। सनसनीखेज वारदात से पूरा जिला सहम उठा। पुलिस अधिकारी मौके पर दौड़ पड़े। शनिवार की रात तहरीर मिलने पर पुलिस ने केस दर्ज किया। अनीस ने दीप्ती मिश्रा संग प्रेम विवाह किया था। आरोप है कि तभी से उनके ससुराल मर्डर की साजिश रच रहे थे।

इनके खिलाफ यह एफआईआर

- पुरानी रंजिश में घटना की साजिश रचने और अनीस की लोकेशन देने के आरोप उनौला निवासी अभिषेक तिवारी, विवेक तिवारी और शनि सिंह के खिलाफ केस दर्ज हुआ है।

- अनीस की शादी से नाराज होकर बार-बार जानमाल की धमकी देने और मर्डर, अनीस के चाचा पर जानलेवा हमले के आरोप में दिप्ती के पिता गगहा के देवकली निवासी नलीन मिश्रा, बड़े पिता मणिकांत, चाचा विनय मिश्रा, उपेंद्र, अजय मिश्रा, चचेरे भाई अनुपम, प्रियांकर, अतुल्य, प्रियांसु, और दिप्ती के सगे भाई अभिनव मिश्रा, उसके जीजा राजेश और राकेश, दिप्ती के फूफा त्रियोगी नारायण, संजीव और दो बाइक सवार चार अन्य अज्ञात के खिलाफ मर्डर, मर्डर की साजिश रचने सहित अन्य धाराओं में केस दर्ज हुआ है।

- वादी अनिल ने आरोप लगाया है कि सभी आरोपित दिप्ती की शादी से खुश नहीं थे। वह लोग दिप्ती और अनीस को जानमाल की धमकी देते रहते थे।

मोहल्ले में आक्रोश

ग्राम पंचायत अधिकारी अनीस की हत्या और उनके चाचा पर जानलेवा हमले से मोहल्ले में काफी आक्रोश फैला हुआ है। रविवार को लोगों ने बॉडी उठाने से इंकार दिया। अनीस के बड़े भाई अनिल सहित अन्य लोगों ने जिला प्रशासन के सामने अपनी मांग रखी। उन्होंने कहा कि बिना उनकी मांग पूरी हुए अंतिम संस्कार नहीं कराया जाएगा। किसी तरह की बवाल की आशंका में पुलिस अधिकारी भारी फोर्स संग जमे रहे। इस दौरान लोगों ने फैमिली को पुलिस प्रोटेक्शन, एक करोड़ रुपए की आर्थिक मदद, परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी, जल्द से जल्द सभी आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग रखी। परिवार के लोगों ने चेताया कि यदि उनकी मांग नहीं मांगी तो पूरा परिवार सुसाइड के लिए बाध्य हो जाएगा। पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों ने मांग पूरी करने का आश्वासन दिया। तत्काल ही पीडि़त परिवार को पुलिस सुरक्षा मुहैया करा दी गई। शासन स्तर से पूरी होने वाली डिमांड के लिए पत्राचार का आश्वासन भी दिया। इसके बाद परिजनों ने अनीस की बॉडी का अंतिम संस्कार कराया। उधर आरोपितों की तलाश में पुलिस की टीमें छापेमारी करती रहीं।

अनीस के परिवार को सुरक्षा दे दी गई है। आरोपियों की तलाश चल रही है। चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। घटना को अंजाम देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। बेवजह किसी का उत्पीड़न नहीं किया जाएगा।

दिनेश कुमार पी, एसएसपी