- वकील से मारपीट का मामला

- मंगलवार की दोपहर हुई थी घटना

GORAKHPUR: दीवानी कचहरी में अधिवक्ता से मारपीट करने, रुपए लूटने और जानमाल की धमकी देने वाले दरोगा के खिलाफ कैंट थाना में मुकदमा दर्ज हुआ। गुरुवार को अधिवक्ता की तहरीर पर केस दर्ज करके पुलिस जांच में जुट गई। अधिवक्ताओं ने चेताया कि दरोगा के खिलाफ कार्रवाई में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

दरोगा ने जबरन लगवाया गेट

बड़हलगंज के बाछेपार निवासी सुदामा यादव दीवानी कचहरी में अधिवक्ता हैं। उनके पड़ोसी जबरन पैतृक भूमि पर कब्जा करने में लगे हैं। आरोप है कि बड़हलगंज कोतवाली में तैनात एसआई विवेकानंद को पक्ष में करके पड़ोसियों ने गेट लगवा लिया है। गेट लगाने की शिकायत करने पर एसआई और सिपाहियों ने वकील के साथ बदसलूकी की। दोनों पक्षों का शांति भंग में चालान कर दिया।

अधिवक्ता को पीटा, लूटी नकदी

आरोप है कि मंगलवार को अधिवक्ता सुदामा अपने तख्त पर काम कर रहे थे। तभी एसआई विवेकानंद चार अज्ञात सिपाहियों के साथ पहुंचे। अधिवक्ता को गाली देते हुए हमला बोल दिया। आरोप है कि सरकारी पिस्टल सटाकर जानमाल की धमकी दी। अधिवक्ता की जेब से एक हजार रुपए और फाइल लेकर भाग गए। अधिवक्ताओं ने दरोगा को पकड़ने की कोशिश की। लेकिन वह भागकर आईजी कैंपस में छिप गए। भागने के दौरान असलहे भी लहराए। उल्टे अधिवक्ता के खिलाफ कैंट थाना में मुकदमा दर्ज करा दिया।

विरोध में नहीं किया काम

बार एसोसिएशन सिविल कोर्ट की साधारण सभा की बैठक गुरुवार को हुई। अध्यक्षता मधुसूदन त्रिपाठी और संचालन जितेंद्र धर दुबे ने किया। साधारण सभा में अधिवक्ताओं ने न्यायिक कार्य से विरत रहने का फैसला लिया। अधिवक्ता सुदामा यादव प्रकरण की जांच के लिए समिति का गठन किया गया। चार मार्च से लेकर 10 मार्च के बीच समिति जांच करेगी। कार्य दिवस में बयान दर्ज कराने के लिए दोपहर तीन बजे से पांच बजे तक अधिवक्ता बयान दर्ज करा सकेंगे। सिविल कोर्ट के पुस्तकालय भवन में कमेटी के मेंबर्स बयान दर्ज करेंगे।

अधिवक्ता की तहरीर पर केस दर्ज करके जांच पड़ताल की जा रही है। दरोगा की ओर से भी अधिवक्ता के खिलाफ केस दर्ज कराया गया था।

राजीव सिंह, इंस्पेक्टर, कैंट