-कैंपियरगंज के तीन और फर्जी टीचर पर मुकदमा

-खंड शिक्षा अधिकारी अरुण सिंह की तहरीर पर केस दर्ज

GORAKHPUR: फर्जी डॉक्यूमेंट पर परिषदीय स्कूलों में नौकरी करने वाले बर्खास्त टीचर्स के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने की स्पीड बढ़ चुकी है। पॉली, बेलघाट, झंगहा के बाद अब कैंपियरगंज थाने में तीन और फर्जी टीचर के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है। तीनों के खिलाफ एफआईआर के लिए कैंपियरगंज के खंड शिक्षा अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने 21 सितंबर को तहरीर दी थी। जिस आधार पर पुलिस ने जालसाजी, कूट रचित दस्तावेज और धोखाधड़ी समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। वहीं, टीचर जांच के बाद से ही फरार चल रहे हैं।

फर्जी डॉक्यूमेंट के यूज का आरोप

कैंपियरगंज ब्लॉक के प्राइमरी विद्यालय नवापार में कार्यरत शिवबचन सिंह के खिलाफ बलिया में कार्यरत शिवबचन सिंह ने फर्जी डॉक्यूमेंट के यूज का आरोप लगाया था। जांच में आरोप तय होने पर उन्हें बर्खास्त किया गया था। वहीं दो अन्य विद्यालयों में कार्यरत टीचर सुधीर सिंह और सरिता चौरसिया पर आगरा विश्वविद्यालय से फर्जी डिग्री हासिल करने का आरोप लगा। जांच के दौरान दोनों को बर्खास्त कर दिया गया। तीनों ही मामलों में मुकदमा दर्ज नहीं कराया जा सका था। शासन के सख्त निर्देश के बाद अब जाकर खंड शिक्षा अधिकारियों की ओर से मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है।

दस दिन में 10 टीचर पर केस

पिछले दस दिनों के अंदर अब तक 10 बर्खास्त टीचर्स पर मुकदमा दर्ज कराया गया है। मुकदमा दर्ज कराए जाने के बाद से फर्जी टीचर्स की न केवल तलाश हो सकेगी। बल्कि वो सलाखों के पीछे भी होंगे।

अब तक बर्खास्त हो चुके हैं 65 टीचर

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से अब तक पिछले डेढ़ सालों में 65 फर्जी टीचर्स को बर्खास्त किया गया है। पिछले महीने तक विभाग की ओर से 39 टीचर्स पर ही मुकदमा दर्ज कराया जा सका था। इनमें से 37 मुकदमें बीएसए ने राजघाट थाने में दर्ज कराया था। अब तक 10 टीचर्स पर मुकदर्मा दर्ज कराया गया है। 16 और बर्खास्त टीचर पर मुकदमा दर्ज कराया जाना अभी बाकी है।

वर्जन

फर्जी टीचर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। अब तक 10 फर्जी टीचर पर मुकदमा दर्ज कराया गया है। बाकी बचे 16 शिक्षकों पर भी मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। ।

बीएन सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी