-बुधवार को दिनभर चलता चौरी चौरा शताब्दी वर्ष समारोह का सिलसिला

-शहर से शहीद स्मारक स्थल तक लगा रहा अधिकारियों और कर्मचारियों का तांता

GORAKHPUR: गोरखपुर से चौरी चौरा की दूरी करीब 25 किमी है। बुधवार को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की टीम दोपहर 12 बजे शहीद स्मारक स्थल की तरफ जा रही थी। इस दौरान शहर से लेकर स्मारक स्थल के बीच अधिकारियों और कर्मचारियों का तांता देखने को मिला। जहां कार्यक्रम स्थल पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा था। शहीद स्थल पर रंग-रोगन का कार्यक्रम चल रहा था। पांडाल की सजावट की जा रही थी। वहीं स्टॉल लगाने और सैंडआर्ट भी बनाया जा रहा था।

शहर से चौरी चौरा तक इंतजाम

शहर से चौरी चौरा तक पूरा प्रशासनिक अमला इंतजाम में बिजी नजर आया। इसके लिए जहां सफाईकर्मियों की फौज सड़क किनारे साफ-सफाई में जुटी थी। वहीं डिवाइडर में मिट्टी गिराकर उसमें पौधरोपण किया जा रहा था। जहां पर सड़कें टूटी-फूटी थीं, वहां भी इंतजाम हो रहे थे। वहीं शहीद स्थल तक पहुंचने के लिए हाई वे से एक नया मार्ग बनाया गया है।

कार्यक्रम स्थल पर अलग अंदाज

कार्यक्रम स्थल पर खूब सजावट और रंग रोगन किया जा रहा था। शहीद स्थल की तरफ घूमते ही लाउडस्पीकर्स से देशभक्ति की धुनें गूंज रहीं थीं। वहीं स्वागत में तमाम पोस्टर बैनर से रास्ते पटे हुए थे। चौरी चौरा संग्रहालय में लगी मूर्तियों को भी साफ किया जा रहा था नए सिरे से नाम लिखे जा रहे थे। दूसरी तरफ शहीद स्मारक स्थल पर भी खूब साफ-सफाई चल रही थी।

अधिकारियों ने लिया जायजा

चौरी चौरा शताब्दी वर्ष समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी और गवर्नर आनंदी बेन पटेल की वर्चुअली जुड़ेंगे। कार्यक्रम की तैयारियों पर डीएम के। विजयेंद्र पाण्डियन और एसएसपी जोगेंद्र कुमार खुद नजर रखे थे। शाम को पर्यटन और संस्कृति मंत्री नीलकंठ तिवारी और प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम मौके पर पहुंचे। व्यवस्था से संतुष्ट पर्यटन मंत्री ने लोगों से अपील की कि वह शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए समारोह में जरूर शामिल हों।

बॉक्स

सड़क मार्ग से पहुंच सकते हैं सीएम

चौरी चौरा शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल होने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ सड़क मार्ग से भी जा सकते हैं। इसके संकेत मिलने के बाद गोरखनाथ मंदिर से चौरी चौरा महोत्सव स्थल तक सड़क की सफाई और सुरक्षा के इंतजाम देर रात तक होते रहे। बताया जा रहा है कि गुरुवार को सुबह कोहरा ज्यादा रहा तो मुख्यमंत्री सड़क मार्ग से चौरी चौरा जा सकते हैं।

बॉक्स-2

आज से आरामदायक होगा चौरी चौरा एक्सप्रेस का सफर

चौरी चौरा जनक्रांति शताब्दी वर्ष समारोह के शुभारंभ अवसर पर चार फरवरी से चौरी चौरा एक्सप्रेस के यात्रियों का सफर आरामदायक होगा। वाराणसी और प्रयागराज के रास्ते गोरखपुर से कानपुर अनवरगंज के बीच चलने वाली चौरी चौरा एक्सप्रेस में अति आधुनिक लिंकहाफमैन बुश (एलएचबी) कोच लगने शुरू हो जाएंगे। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 05003/05004 चौरी चौरा एक्सप्रेस की रेक में गोरखपुर और कानपुर अनवरगंज से एलएचबी के कुल 22 कोच लगाए जाएंगे। रेक में साधारण द्वितीय श्रेणी के 07, शयनयान श्रेणी के 08, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी का 01, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के तीन तथा प्रथम श्रेणी सह द्वितीय श्रेणी का एक कोच लगेगा।