- बीआरडी को जांच के लिए मिलेगा एक और आरएनए स्ट्रक्टर

- संसाधनों की कमी नहीं होने देंगे, पर नहीं बढ़ने चाहिए आंकड़े

GORAKHPUR: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर मंडल में हर हाल में कोरोना से होने वाली मौतें रोकें। वरना एक-एक मौत पर सबकी जवाबदेही तय होगी। उन्होंने कहा कि संसाधनों की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। इसलिए यह प्रयास होना चाहिए कि संक्रमित व्यक्ति को एडमिट करके 12 से 15 दिन के भीतर उसे स्वस्थ कर दिया जाए। सीएम ने बीआरडी मेडिकल कॉलेज में सैंपल की जांच कराने के लिए एक और आरएनए स्ट्रक्टर मशीन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। रविवार को गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ एनेक्सी भवन में एडीजी जोन दावा शेरेपा, कमिश्नर जयंत नार्लिकर, डीआईजी राजेश डी मोदक, डीएम के विजयेंद्र पांडियन, एसएसपी डॉ। सुनील गुप्ता और सीमएओ डॉ। श्रीकांत तिवारी के साथ बैठक कर निर्देश दिए। उन्होंने गोरखपुर सहित पूरे मंडल में कोरोना के संक्रमण और उपचार की स्थिति जांची।

कोरोना संक्रमण से नहीं होनी चाहिए मौत

सीएम ने कमिश्नर ने कहा कि अन्य तीनों जिलों कुशीनगर, देवरिया और महराजगंज के डीएम और सीएमओ को यह बता दें कि किसी भी दशा में कोरोना संक्रमण से मौत नहीं होनी चाहिए। उन्होंने पेशेंट एडमिट करने के लिए बेड की संख्या बढ़ाने को कहा। हर बेड के साथ वेंटीलेटर की उपलब्धता सुनिश्चित कराने पर जोर दिया। सीएम ने कहा कि पीपीई किट पहनकर ही मरीजों से डॉक्टर मिलें। पेंशेट्स के लिए अच्छा खाना और गर्म पानी उपलब्ध कराया जाए। उनके लिए नेचुरल कॉल की व्यवस्था अच्छी हो। सीएम ने चेताया कि गोरखपुर को कोरोना संक्रमण को कम्यूनिटी हब न बनने दिया जाए। शहरी और ग्रामीण निगरानी समितियों को एक्टिव रखा जाए। कमिश्नर, डीएम और एसडीएम खुद भ्रमण करके कामकाज की निगरानी करें। मीटिंग में कमिश्नर ने बताया कि अब दो सौ से बढ़कर पांच जांच हो रही है। नई मशीनें मिलने के बाद एक हफ्ते में सात सौ जांच हो सकेगी।

श्रमिकों को रोजगार से जोड़ें, कराएं मैपिंग

सीएम ने कहा कि प्रदेश के सभी 18 मंडलों के कमिश्नर एक सप्ताह में प्रजेंटेशन दें कि घर लौटे प्रवासी कामगारों को वे रोजगार से कैसे जोड़ सकेंगे। सीएम ने निर्देशित किया कि इस बात की मैपिंग की जाए कि कामगारों की स्किल क्या है। उनको आजीविका मिशन, मनरेगा सहित कई अन्य विभाग की योजनाओं से जोड़ने का काम जल्द से जल्द किया जाए।

वर्जन

सीएम ने गोरखपुर मंडल में कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। प्रवासी कामगारों को रोजगार देने, आर्थिक गतिविधियों को गति देने को कहा है। उनके निर्देशों के बारे में मंडल के अन्य जिलों के डीएम और सीएमओ को अवगत करा दिया जाएगा।

जयंत नार्लिकर, कमिश्नर