- गोरखपुर में 11 करोड़ रुपए की लागत से बदले जाएंगे जर्जर पोल व लटकते तार

- मुख्य विकास अधिकारी, भाजपा व हियुवा के प्रमुख पदाधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री ने की बैठक

GORAKHPUR: जर्जर तार व पोलों के चलते जनता के सामने इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई को लेकर खड़ी होने वाली दुश्वारी दूर हो जाएगी। इसके लिए शनिवार शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश में 250 करोड़ के बिजली कार्यो का वर्चुअल शिलान्यास एवं लोकार्पण करेंगे। इसमें गोरखपुर में 11 करोड़ रुपए से होने वाले कार्य भी शामिल हैं। इसके लिए 29 से 30 स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी है। जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। कार्यक्रम स्थलों की सूची बनाई जा रही है।

बैठक में दिए थे तैयारी के निर्देश

दो दिवसीय दौरे पर आए मुख्यमंत्री ने गुरुवार को दोपहर बाद मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह, नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह, बिजली निगम के मुख्य अभियंता देवेंद्र सिंह तथा भाजपा के पदाधिकारियों के साथ गोरखनाथ मंदिर में बैठक कर कार्यक्रम की तैयारी करने को कहा। उन्होंने जर्जर पोल, लटकते तार व बांस-बल्ली को हटाकर पक्के पोल पर तार ले जाने के कार्यों के बारे में जानकारी भी ली। आयेाजित होने वाले कार्यक्रम में महापौर, सांसद, विधायक व संभ्रांत नागरिकों की उपस्थिति रहेगी। इस दौरान मुख्यमंत्री कुछ लोगों से बातचीत भी कर सकते हैं।

--------------------

बदले जाएंगे 4400 से अधिक पोल

नगर निगम सीमा क्षेत्र में करीब 4400 से अधिक पोल बदले जाएंगे। इसका काम भी शुरू हो चुका है। नगरीय विद्युत वितरण खंड तृतीय मोहद्दीपुर में सबसे पहले काम की शुरुआत हुई है। नगर निगम क्षेत्र में बांस-बल्ली की जगह पोल व तार बिछाने पर 8.5479 करोड़, नगर निगम क्षेत्र से सटे गांवों में 1.1366 करोड़, लो वोल्टेज की समस्या के निदान के लिए एलटी उपकेंद्र निर्माण पर 1.1183 करोड़ व छतों से गुजर रहे हाईटेंशन व लो टेंशन तार को हटाने पर 14.57 लाख रुपए खर्च होंगे।

------------

कहां कितने पोल लगेंगे

नगर निगम क्षेत्र में - 3438

नगर निगम से बाहर- 605

नए उपकेंद्र में लगेंगे - 104

छत से गुजर रहे तार हटाने में लगेंगे - 35 एबी केबल बदलने में लगेंगे - 234