- सीएम योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर एयरपोर्ट पर जिम्मेदारों संग की मीटिंग

- हवाई सेवाओं में कई गुना वृद्धि, 18 नए रूट्स पर यूपी को मिली परमिशन

GORAKHPUR: सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर नागर विमानन मंत्रालय मंत्री हरदीप एस पूरी और प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नन्दी' के साथ मीटिंग की। इसमें अपर मुख्य सचिव नागरिक उड्डयन एसपी गोयल और भारत सरकार के नागर मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों और एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी भी मौजूद रहे। इस दौरान सीएम ने पीएम मोदी का आभार जताते हुए कहा कि 20 सालों से ज्यादा समय से की जा रही मांग को स्वीकार करते हुए पीएम ने कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट निर्माण कराया और अगले दो माह के अंदर यहां से इंटरनेशनल फ्लाइट्स भी शुरू हो जाएंगी। इसमें पीएम व केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री का बहुत सहयोग यूपी को मिला है, जिससे यूपी में तेजी से विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि हवाई सेवाओं में कई गुना वृद्धि हुई है। एयर स्टीप को भारत सरकार की सहयोग से एयरपोर्ट में बदला जा रहा है। इस मौके केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ने कहा कि यूपी में 18 नए रूट्स पर हवाई सेवा की अनुमति प्रदान की गई है। अन्य एयरपोर्ट का निर्माण/विकास कराया जाएगा।

एजुकेशनल टूर बनाए

सीएम ने कहा कि बुद्धिस्ट सíकट का केन्द्र बिन्दु कुशीनगर है। दुनिया के बौद्ध अनुयाई यहां आते हैं। कहा कि बुद्धिस्ट सíकट के साथ-साथ इंटर नेशनल स्टडी के लिए गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी नोएडा और सिद्धार्थ यूनिवर्सिटी सिद्धार्थनगर के लिए भी शैक्षिक भ्रमण की योजना भी बनाने के निर्देश दिए गए हैं, जिस पर कार्यवाही चल रही है। सीएम ने कहा कि एयरपोर्ट बन जाने से विकास की गति और तेज होगी। उन्होंने एयरपोर्ट की बाउंड्रीवाल को ठीक कराने के साथ ही उनपर कटीले तार भी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट तक फोरलेन सड़क की स्वीकृति दी जा चुकी है। जिला प्रशासन को निर्देश दिया कि कुशीनगर का विकास हो सके इसके लिए तत्काल कार्यवाही करे सड़क निर्माण के साथ-साथ डक आदि का निर्माण कर बिजली के तारो को अंडर ग्राउंड भी कराएं।

टूरिस्ट गाइड करें तैयार

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी गवर्नमेंट टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए काम कर रही है। कुशीनगर में पर्यटको के लिए अच्छी व्यवस्था, सुरक्षा आदि का बेहतर इंतजाम किया जाए। साथ ही ट्रेंड गाइड आदि तैयार किया जाए, जिससे यहां आने वाले टूरिस्ट्स को भगवान बुद्ध के बारें में जानकारी मिल सके। उन्होंने कमिश्नर को निर्देशित किया कि कुशीनगर में साफ सफाई पर्यटन के विकास आदि के कार्यो को देखें और बाहर से आने वाले पर्यटको के लिए विपस्ना केन्द्र आदि का निमार्1ण कराएं।

करीब 200 करोड़ रुपए है लागत

यूपी के अपर मुख्य सचिव नागरिक उड्डयन एसपी गोयल ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कामों के बारे में प्रस्तुतीकरण करते हुए बताया कि 589.35 एकड़ की। इस एयरपोर्ट की स्वीकृति लागत 199.4183 करोड़ रुपए है।