- सीएम ने किया 14863.91 लाख की कुल 9 परियोजनाओं का लोकार्पण और 3056.21 लाख की पांच परियोजनाओं का शिलान्यास

GORAKHPUR: गोरखपुर एवं संतकबीरनगर के आस-पास के लोगों की वर्षो पुरानी मांग आज पूरी हो गई। बढ़या ठाठर पुल के बन जाने से आस पास के लोगों को काफी सहूलियत होगी और क्षेत्र का विकास होगा। ये बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने कैंपियरगंज तहसील के ग्राम बान (बढ़या ठाठर) में पीपीगंज-मेंहदावल मार्ग पर राप्ति नदी सेतु बढ़ाया ठाठर का लोकार्पण करने के बाद कहीं। लोगों को बधाई देते हुए सीएम ने कहा कि विकास की सोच की परिकल्पना वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। विकास का कोई विकल्प नहीं होता है तथा विकास से ही लोगों के जीवन में बदलाव लाया जा सकता है। इस मौके पर सीएम ने गोरखपुर एवं संतकबीरनगर जिले की 14863.91 लाख की कुल 9 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 3056.21 लाख की पांच परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

गांव-गांव बिजली पहुंचा रही सरकार

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार विकास के लिए लगातार कार्य कर रही है। बिना किसी भेदभाव के हर नागरिक को योजनाओं का लाभ युद्ध स्तर पर पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बीते ढाई साल में प्रदेश सरकार द्वारा सौभाग्य योजना एवं पंडित दीन दयाल ग्राम ज्योति योजना के तहत गांव-गांव में बिजली पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गरीबों को आवास, राशन कार्ड, शौचालय, आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। किसानों को उनकी फसल तथा गन्ना मूल्य का समय से भुगतान कराया जा रहा है। सीएम ने कहा कि प्रदेश में बंद पड़े उद्योग फिर संचालित हो रहे हैं और 26 साल से बंद खाद कारखाना अगले वर्ष तक संचालित हो जाएगा जिससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। एम्स संचालित हो जाने से पूर्वी उत्तर प्रदेश सहित बिहार एवं नेपाल के लोगों को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया हो रही हैं।

बनेंगे 15 नए मेडिकल कॉलेज

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार द्वारा विभिन्न जनपदों में 15 मेडिकल कॉलेज का निर्माण भी कराया जा रहा है और इस सत्र में 14 नए मेडिकल कालेजों को स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेजों में पढ़ने वाले डॉक्टर्स से बॉन्ड भी भरवाया जा रहा है कि वह कम से कम दो साल तक ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दें। उन्होंने कहा कि संतकबीरनगर जिले के बखिरा एवं बेल्हर को नगर पंचायत बनाने के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी गई, नगर पंचायत बनने से क्षेत्र की बुनियादी सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी तथा जिसके मकान जर्जर हैं उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी से लाभान्वित भी किया जाएगा। सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार की योजना है कि गांवों को स्मार्ट गांव के रूप में विकसित किया जाए, जैसे शहरों को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में मिलने वाली सुविधाओं को नगर पंचायत के जरिए गांव तक पहुंचा कर लोगों के जीवन स्तर में परिवर्तन लाने का कार्य किया जाएगा।

जिला मुख्यालयों से जुड़ेंगे फोरलेन

सीएम ने कहा कि विभिन्न राज्यों से प्रदेश को जोड़ने वाली सड़कों को फोरलेन किया जा रहा है, जिला मुख्यालयों को फोरलेन से जोड़ा जा रहा है तथा पूर्वाचल एक्सप्रेस वे का प्रधानमंत्री द्वारा शिलान्यास किया जा चुका है और युद्ध स्तर पर निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इस माह में ही बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का भी शिलान्यास किया जाएगा। नोएडा के जेवर में सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। इस अवसर पर विधायक कैंपियरगंज फतेह बहादुर ने सीएम का स्वागत करते हुए कहा कि सीएम लगातार विकास के लिए कार्य कर रहे हैं। कैंपियरगंज विधानसभा में करोड़ों की सड़कका शिलान्यास-लोकार्पणकरने के साथ ही एक ग्रामीण स्टेडियम, डिग्री कॉलेज व इंटर कॉलेज भी प्रदान किए गए हैं।

मौके पर रहे मौजूद

इस अवसर पर विधायक मेंहदावल राकेश सिंह बघेल तथा सांसद संतकबीरनगर प्रवीण निषाद ने भी सीएम का स्वागत किया। साथ ही मौके पर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, विधायक सहजनवां शीतल पांडेय, जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेद्र सिंह, चेयरमैन पीपीगंज गंगा प्रसाद जायसवाल, उपाध्यक्ष भाजपा उपेन्द्रदत्त शुक्ल, कमिश्नर गोरखपुर जयंत नार्लिकर, कमिश्नर बस्ती अनिल सागर, डीएम गोरखपुर के विजयेंद्र पांडियन, डीएम संतकबीरनगर रवीश गुप्ता सहित विभिन्न जन प्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद रहे।