- डीडीयूजीयू में आयोजित गोरखपुर महोत्सव का सीएम योगी आदितयनाथ ने किया समापन

GORAKHPUR: डीडीयूजीयू स्पो‌र्ट्स ग्राउंड में ऑर्गनाइज्ड गोरखपुर महोत्सव 2020 का समापन सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया। इस मौके पर उन्होंने 'मंथन और स्मारिका' का विमोचन किया। इसके अलावा उन्होंने महोत्सव-मेला परिसर में लगे स्टॉल एवं प्रदर्शनी आदि का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर चीफ गेस्ट के रूप में सीएम ने महोत्सव के सफल आयोजन पर बधाई देते हुए कहा कि महोत्सव हमारी संस्कृति के अभिन्न अंग हैं, ये पारस्परिक सौहार्द एवं सामाजिक समरसता को सुदृढ़ करने में महत्पूर्ण होता है। महोत्सव के आयोजन से लोक कलाओं एवं संस्कृति को बढ़ावा मिलने के साथ ही भाईचारे की भावना मजबूत होती है।

स्वच्छता में गोरखपुर नंबर वन

सीएम ने कहा कि गोरखपुर महोत्सव के जरिए लोगों को जिले की ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और साहित्यिक विरासत के साथ ही विकास संबंधी गतिविधियों की जानकारी उपलब्ध होगी। ऐतिहासिक व सांस्कृतिक धरोहरों को संजोए हुए यह जिला विकास की ओर लगातार अग्रसर है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता में यह जिला नंबर एक पर है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता, विकास में हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है और हम सबको इस अभियान का हिस्सा बनना होगा। महोत्सव के जरिए लोक कला को एक मंच मिला है तथा परंपरागत उद्यम को आगे बढ़ाने के साथ अनेक कल्याणकारी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है जो काफी जनोपयोगी सिद्ध होगा।

विकास को मिलेगी नई उर्जा

सीएम ने कहा कि गोरखपुर के विकास के लिए अनेक परियोजनाएं संचालित की गई हैं। उनका समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित हो ताकि शासकीय योजना का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति को मिले। उन्होंने कहा कि महोत्सव के साथ व्यापार मेले का भी आयोजन किया जाए जो रोजगार सृजन को प्रोत्साहित करेगा। गोरखपुर महोत्सव जिले के विकास के लिए नई उर्जा प्रदान करेगा।

नगर विधायक ने किया वेलकम

इस अवसर पर नगर विधायक डॉ। राधामोहन दास अग्रवाल ने चीफ गेस्ट का वेलकम करते हुए कहा कि जिला विकास के पथ पर अग्रसर है। सरकार द्वारा अनेक विकासपरक योजनाएं संचालित की गई है जिसका लाभ पात्रों को मिल रहा है। उन्होंने महोत्सव की सफलता पर अपनी शुभकामनाएं व्यक्तकरते हुए प्रशासन एवं अन्य सहयोगियों को बधाई दी। वहीं कमिश्नर जयन्त नार्लिकर ने चीफ गेस्ट सहित उपस्थित सभी गेस्ट्स का वेलकम किया। डीएम के विजयेन्द्र पांडियन ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर मेयर सीता राम जायसवाल, विधायक फतेह बहादुर सिंह, महेन्द्रपाल सिंह, संत प्रसाद, शीतल पांडेय, डॉ। विमलेश पासवान, वीसी प्रो। वीके सिंह आदि मौजूद रहे।