- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 28 को आएंगे गोरखपुर

- सीएम लखनऊ से सीधे पहुंचे कार्यक्रम स्थल, लिया तैयारियों का जायजा

GORAKHPUR: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भटहट ब्लॉक स्थित पिपरी, तरकुलही में आयुष विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। 28 अगस्त को होने वाले प्रोग्राम की तैयारियों की पूरी कमान सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद संभाल ली है। शिलान्यास कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए सीएम हर इंतजाम पर नजर रख रहे हैं। सीएम मंगलवार दोपहर लखनऊ से कार्यक्रम स्थल पहुंचे। पुलिस-प्रशासन और अन्य डिपार्टमेंट के अधिकारियों संग तैयारियों का जायजा लेते हुए उन्होंने जरूरी निर्देश जारी किए। उन्होंने मेन स्टेज, साफ-सफाई, सेफ हाउस, ऑडिटोरियम सहित अन्य स्थलों का निरीक्षण किया। सीएम ने कहा, प्रोग्राम में न तो किसी तरह की कमी हो और न ही किसी को कोई असुविधा हो। भटहट के बाद सीएम वहां से बालापार, सोनबरसा भी पहुंचे। वहां पर भी उन्होंने तैयारियों का जायजा लिया। गोरखपुर आगमन पर प्रेसीडेंट की फूलप्रूफ सिक्योरिटी होगी। इसके लिए दूसरे जिलों से फोर्स मांगी गई है।

समय से बनाएं मेहमानों की लिस्ट

इंस्पेक्शन के दौरान सीएम योगी ने पिपराइच के विधायक महेन्द्रपाल सिंह और डीएम विजय किरण आनंद से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रोग्राम में जितने लोगों को भी आमंत्रित किया जाना है। उनकी लिस्ट समय से बन जानी चाहिए। सीएम ने कहा, राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा व्यवस्था पर ध्यान देने की जरूरत है। सीएम ने कहा, कार्यक्रम खत्म होने के बाद लोगों के लौटने पर भी किसी तरह की अव्यवस्था नहीं होनी चाहिए।

बच्चों का पूछा हालचाल

कार्यक्रम स्थल से हेलीपैड की तरफ लौटते हुए सीएम ने बच्चों और युवाओं का हालचाल पूछा। युवकों और बच्चों को देखकर सीएम रुक गए। उन्होंने बड़ी ही आत्मीयता से सभी से पूछा, कैसे हैं आप लोग। कोई दिक्कत तो नहीं है। कोई परेशानी हो तो बेहिचक बताइएगा। सीएम के अपनत्व से बच्चे, किशोर और नौजवानों ने जोरदार ताली बजाई। वहां से सीएम सोनबरसा, बालापार पहुंचे।

गुरु गोरक्षनाथ विश्वविद्यालय का होगा इनॉगरेशन

28 अगस्त को प्रेसीडेंट रामनाथ कोविंद आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने के बाद गोरक्षपीठ संचालित गुरु गोरक्षनाथ विश्वविद्यालय का इनॉगरेशन करेंगे। मानीराम-बालापाररोड के सोनबरसा स्थित विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सीएम-गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ हैं। विश्वविद्यालय को कला, वाणिच्य, विज्ञान, कृषि, प्रौद्योगिकी की उच्च और रोजगारपरक शिक्षा के मॉडल के रूप में विकसित किया जा रहा है।

मेडिकल एजुकेशन का बड़ा सेंटर बनाने की तैयारी

गुरु गोरक्षनाथ विश्वविद्यालय मेडिकल, नर्सिग और पैरा मेडिकल एजुकेशन का बड़ा सेंटर बनेगा। इससे संबद्ध गुरु गोरखनाथ इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस को भारतीय चिकित्सा पद्धति राष्ट्रीय आयोग से मान्यता मिल गई है। इंस्टीट्यूट में इसी सत्र से 100 सीटों पर बीएएमएस की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसके अलावा बीएससी, एमएससी नर्सिग, पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिग, एएनएम, जीएनएम में एडमिशन भी शुरू हो चुका है। इसी सत्र से डिप्लोमा इन लैब टेक्निशियन, डिप्लोमा इन ऑप्टोमेट्री, डिप्लोमा इन आर्थोपेडिक एंड प्लास्टर टेक्निीशियन, डिप्लोमा इन इमरजेंसी एंड ट्रामा केयर टेक्निशियन, डिप्लोमा इन डायलिसिस टेक्निशियन और डिप्लोमा इन एनेस्थिसिया एंड क्रिटिकल केयर टेक्निशियन की प्रवेश प्रकिया भी जल्द ही शुरू होगी। आने वाले समय में यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस, बी। फार्मा, डी। फार्मा, पैरामेडिकल कोर्सेस, बीएससी यौगिक, बीएससी आईटी सहित विभिन्न अन्य सब्जेक्ट की पढ़ाई भी होगी।

4 किमी। तक रहेगा सुरक्षा घेरा, आसमान से भी होगी निगरानी

प्रेसीडेंट प्रोग्राम को लेकर सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। विभिन्न सुरक्षा और खूफिया एजेंसियां एक्टिव हो चुकी हैं। कार्यक्रम स्थल से लेकर करीब चार किलोमीटर तक के दायरे में पूरा इलाका निगरानी में रहेगा। सुरक्षा एजेंसियों ने सुरक्षा से संबंधित बिंदुओं पर जिले के पुलिस अधिकारियों से चर्चा कर ली। दिल्ली से भी टीमें लगातार संपर्क में हैं। प्रोग्राम को लेकर लगातार गाइडलाइंस जारी हो रही है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस संबंध में हाईलेवल की गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए तैयारी की जा रही है।