- शासन से आदेश आने के बाद सिटी के कोचिंग संचालकों के चेहरे पर लौटी रौनक

- कोचिंग में तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए बनाए गए डे वाइज बैच

GORAKHPUR: कोरोना के केस घटने के बाद अब शासन ने स्कूल के साथ ही कोचिंग खोलने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं। आदेश के बाद कोचिंग संचालकों के बीच खुशी की लहर है। कोचिंग संचालक जोकि अभी ऑनलाइन मोड में क्लासेज संचालित कर रहे थे, अब ऑफ लाइन क्लासेज की तैयारियों में जुट गए हैं। इसके लिए जहां डे वाइज और शिफ्ट वाइज स्टूडेंट्स को बुलाने की तैयारी की गई है। वहीं कोविड प्रोटोकॉल का भी उन्हें ध्यान है। कोचिंग संचालकों की माने तो मेन गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होगी, वहीं सेनेटाइज करने के बाद ही उन्हें एंट्री मिल सकेगी।

काफी दिनों से हो रही थी मांग

कोचिंग संचालक पिछले कई दिनों से कोचिंग खोलने की मांग कर रहे थे। जिला प्रशासन के जरिए उन्होंने शासन को पत्र भी प्रेषित किया। इनके मांग और कोरोना के कम हो रहे केसेज को ध्यान में रखते हुए अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने सभी कमिश्नर, डीएम व एसएसपी को लेटर जारी कर निर्देशित किया है। इसके तहत अब हर सोमवार से शनिवार तक सुबह 6 से रात्रि 10 बजे तक कोविड प्रोटोकॉल के तहत कोचिंग खोले जाने की अनुमति दी गई है। मास्क की अनिवार्यता, दो गज की दूरी व सेनेटाइजर का इस्तेमाल जरूरी होगा। क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी अश्वनी मिश्रा ने बताया कि कोचिंग संचालकों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा।

कोचिंग खुलने से अब राहत है। कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ख्याल रखा जाएगा। इसके लिए डे वाइज क्लासेज संचालन करने के लिए तैयारी की गई है। इसके अलावा बच्चों की भीड़ न हो इसके लिए दो सेंटर पर स्टूडेंट्स की संख्या को डिवाइड कर दिया गया है।

डॉ। राहुल राय, डायरेक्टर, स्टार पीएमटी

कोरोना पेंडमिक में कोचिंग बंद होने से काफी दिक्कत हुई। लेकिन अब शासन के आदेश पर कोचिंग खोल दी गई है। क्लासेज ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में चलाई जाएगी। जो स्टूडेंट ऑफ लाइन क्लास अटेंड करना चाहेंगे। उन्हें दूर-दूर बैठाया जाएगा।

अखिलेश सिंह, डायरेक्टर, ब्रिटिश आईटी जोन

कोविड प्रोटोकॉल के तहत कोचिंग खोली जा रही है। स्टूडेंट्स के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में क्लासेज चलेंगी। जो बच्चे घर पर रहकर क्लासेज करना चाहेंगे, वह लाइव क्लासेज के जरिए घर से ही क्लास अंटेड कर सकते हैं।

नवनीत ंिसंह, डायरेक्टर, एबीसी क्लासेज, गांधी गली

कोविड

कोविड प्रोटोकॉल के साथ कोचिंग खोलने की तैयारी कर ली गई है। दूर दराज के बच्चों को ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन क्लासेज की भी व्यवस्था की गई है। वहीं मास्क, सेनेटाइजर भी अनिवार्य होगा। गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी।

- विकास अग्रवाल, डायरेक्टर, मोमेंटम