-प्रॉब्लम करेगा आसान, ऐसे इनोवेशन को मिलेगा इनाम

-प्रदेश भर के गवर्नमेंट और प्राइवेट पॉलिटेक्निक और आईटीआई कॉलेज के की सोच को प्रमोट कर रही मेधा

-प्रदेश भर से सेलेक्ट हुए 103 इनोवेशन, जिसमे केवल गोरखपुर की 34 खोज

GORAKHPUR: ना जाने कितनी सोच घर में खेल-खेल में ही खत्म हो जाती है। जबकि इस सोच को अगर बढ़ावा दिया जाए तो ये जुगाड़ देश और समाज के भी काम आ सकता है। जुगाड़ुओं की सोच को बढ़ावा देने के लिए मेधा ने एक अनोखा कॉम्प्टीशन शुरू किया है। जिसमे प्रदेश भर के पॉलिटेक्निक और आईटीआई कॉलेज के स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट कर रहे हैं। स्टूडेंट्स अपने इनोवेशन को वर्चुअल रूप में पेश करेंगे। बेस्ट 50 इनोवेशन में से 10 को इनाम स्वरूप टैबलेट और 40 को मोबाइल दिया जाएगा। साथ ही जिस स्टूडेंट का बेस्ट इनोवेशन होगा उसे सरकारी योजनाओं से जोड़कर उसकी प्रतिभा को निखारा जाएगा।

कॉम्प्टीशन का मकसद

राज्य स्तर पर आर्गनाइज इस कॉम्प्टीशन का मकसद टेक्निकल बैकग्राउंड वाले स्टूडेंट्स द्वारा किए गए इनोवेशन को प्रमोट करना है। ऐसे इनोवेशन जिनसे रोजमर्रा की प्रॉब्लम का समाधान हो या फिर डे टू डे लाइफ आसान हो। जिनके पास खुद का ओरिजनल और स्ट्रॉन्ग इनोवेशन मॉडल होगा, यूपी में 50 ऐसे ब्राइट व इनोवेटिव माइंड्स को इस कॉम्प्टीशन में रिकॉग्नाइज व रिवॉर्ड किया जाएगा। सेलेक्टेड 50 स्टूडेंट्स को काउंसिलिंग के बाद प्लेसमेंट इन्क्यूबशन सपोर्ट मिलेगा।

प्रदेश के 103 स्टूडेंट के जुगाड़ को हरी झंडी

मेधा के ई-यूथस्केप कॉम्प्टीशन में यूराइज पोर्टल पर फ‌र्स्ट फेज में हजारों स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया। सभी स्टूडेंट्स ने अपना आइडिया या इनोवेशन का डिसक्रिप्शन भी सबमिट किया। प्रदेश भर के स्टूडेंट्स ने अपने इनोवेशन के बारे में लिखकर भेजा है। जिसको देखने के बाद फ‌र्स्ट स्टेप का प्रॉसेस पूरा कर 103 स्टूडेंट्स के जुगाड़ को हरी झंडी मिल गई है।

अगले दौर में पहुंचे गोरखपुर के 34 स्टूडेंट

अभी तक प्रदेश भर के पॉलिटेक्निक और आईटीआई कॉलेज के 103 स्टूडेंट्स की सोच को हरी झंडी मिल गई है। इसमे से 34 स्टूडेंट केवल गोरखपुर के है। जिनके इनोवेशन को सेलेक्ट किया गया है।

मेधा की टीम जाकर करेगी टेस्ट

कॉम्प्टीशन का दूसरा स्टेप 10 मार्च तक चलेगा। इस अवधि में स्टूडेंट को उनके द्वारा बनाए गए मॉडल के संचालित प्रोटोटाइप का वीडियो बनाकर यूराईस के पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इसके बाद मेधा की टीम फील्ड में जाकर प्रतिभागियों के प्रोटोटाइप को टेस्ट करेगी। उनके द्वारा बनाए गए जुगाड़ को समझेगी।

ज्यूरी मेम्बर करेंगे तय करेंगे बेस्ट इनोवेशन

लास्ट स्टेप में सरकारी अधिकारी, मशहूर शिक्षाविदों व उद्यमियों को शामिल किया जाएगा। 31 मार्च को 50 मॉडलों की घोषणा की जाएगी। इन विजेताओं को राज्य के विकसित होते हुए स्टार्ट अप ईकोसिस्टम में मेंटरशिप तथा अन्य सहायता मिलेगी।

इस तरह के आए इनोवेशन

होम सिक्युरिटी, कम पैसों में पानी फिल्टर मशीन, खेतों से आलू निकालने की मशीन, ऑटोमेटिक सेंसर लाइट, स्मार्ट कूड़ादान आदि टेक आदि जुगाड़ आए।

स्टूडेंट की जुगाड़ू सोच को अलग पहचान दिए जाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। ऐसे स्टूडेंट को सरकारी योजनाओं से भी जोड़ा जाएगा।

स्वाती सिंह, मेधा