- ठहरने और खाने-पीने का इंतजाम न हो पाने की वजह से नहीं शुरू हो पाएगा काम

- गोरखपुर में जीएमसी और जीडीए को करवाने हैं कई काम

- कराए जाने हैं मल्टीलेवल पार्किग, वेंडिंग जोन जैसे कई काम

GORAKHPUR: कोरोना की वजह से लॉकडाउन का दौर है और इस दौरान सभी चीजों पर बंदिशें हैं। 20 अप्रैल से गोरखपुर को कुछ बंदिशों से आजादी मिली है और यहां विकास कार्यो की रफ्तार बढ़ने की उम्मीद जगी है। लेकिन इसमें खाने-पीने और रहने का ठिकाना विकास कार्यो की राह का रोड़ा बन रहा है। जहां जिम्मेदार काम शुरू कराने के तरीके सोच रहे हैं, तो वहीं ठेकेदार भी ऑप्शन तलाश रहे हैं कि काम शुरू करने से पहले नियम और शर्तो को किसी तरह से पूरा किया जाए। हालत यह हो गई है कि तीन दिन बीत जाने के बाद भी अभी काम शुरू नहीं हो सका है।

काम शुरू कराने के लिए शर्ते

गोरखपुर ही नहीं, लॉकडाउन से राहत मिलने वाले सभी जिलों में काम शुरू होना है। इसमें चिडि़याघर का काम किसी तरह से शुरू हो गया है, क्योंकि वहां मजदूरों के रहने का ठिकाना मौजूद है और वेंडर्स को उन्हें वहीं खाना-पीना भी मुहैया कराना है। लेकिन शहर के कुछ ऐसे स्पॉट्स हैं, जिनका काम तो शुरू होना है, लेकिन वहां पर काम करने वाले मजदूर कहां ठहरेंगे, इसको लेकर जगह फाइनल नहीं हो पा रही है, जिसकी वजह से काम में अभी पेंच अटका हुआ है। अब अधिकारियों ने ठेकेदारों को जल्द से जल्द जगह तलाश कर काम शुरू कराने के निर्देश दिए हैं, ताकि गोरखपुर के विकास की गाड़ी जो करीब एक माह से रुकी हुई थी, वह सरपट दौड़ने लगे।

मल्टीलेवल पार्किग के साथ वेंडिंग जोन

गोरखपुर में जाम के झाम से आजादी दिलाने के लिए पार्किग बड़ा चैलेंज है, इसे दूर करने के लिए मल्टीलेवल पार्किग प्रोजेक्ट को जिम्मेदार कंप्लीट करने की कवायद और कोशिशों में जुट गए हैं। वहीं जीएमसी को स्ट्रीट वेंडर्स के लिए भी अलग से वेंडिंग जोन बनाना है, जिसके लिए भी तैयारियां की जा रही हैं और वहां काम करने वाले मजदूरों के लिए ठेकेदार ठिकाना ढूंढ रहे हैं। इनता ही नहीं, जीडीए की भी पत्रकारपुरम, पीएम आवास स्कीम के साथ ही कई ऐसी स्कीम्स हैं, जिन्हें शुरू किया जाना है। इसके लिए भी ठेकेदारों को मजदूरों की व्यवस्था करने के लिए लेटर लिखा गया है, जिससे कि वह जल्द से जल्द इसे तलाश सकें और अटके काम फिर से शुरू हो जाएं।

यह काम शुरू होने की उम्मीद

मल्टीलेवल पार्किग

लेक व्यू वर्क

पत्रकारपुरम

प्रधानमंत्री आवास

वेंडिंग जोन हरिओम नगर

छोटे-बड़े इनकंप्लीट नाले

वर्जन

जिसमें ज्यादा डिसटर्बेस न हो और लॉकडाउन के नियमों का पालन हो सके, वह काम शुरू कराने की तैयारी है। इसके लिए ठेकेदारों से बात की है कि वह काम जिसमें लेबर वहीं रह सकें और डिसटर्बेस न हो, वह काम जल्द ही शुरू करा दिया जाएगा।

- सुरेश चंद, चीफ इंजीनियर, नगर निगम

अब हमने वेंडर्स को गाइडलाइन से अवगत करा दिया है। वह जैसे ही इसके अकॉर्डिग तैयारी कर लेंगे, काम शुरू करा दिया जाएगा। उम्मीद है कि एक-दो दिन में काम शुरू हो जाएगा।

- अनुज सिंह, वीसी, डीजीए