- गर्मी में 24 घंटे सप्लाई के लिए बिजली निगम की तैयारी

- गर्मी में ट्रांसफार्मरों की जलने की मिलती है कंप्लेन, अंधेरे मे कंज्यूमर्स को गुजारनी पड़ती है रात

- बिजली निगम ने 600 ट्रांसफॉर्मरों को कराया रिजर्व

GORAKHPUR: बिजली निगम में अपने कंज्यूमर्स को गर्मी में भरपूर बिजली सप्लाई देने की कवायद शुरू कर दी है। यदि कहीं भी कोई ट्रांसफॉर्मर जला तो उसके लिए लोगों को वर्कशॉप के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। फौरन ही विभाग की टीम फुंके हुए ट्रांसफॉर्मर को बदल कर नया ट्रांसफॉर्मर लगाएगी। इसके लिए विभाग ने जिले में लगभग 600 ट्रांसफार्मरों को ठीक कराकर उसका बैकअप बना लिया है। हालांकि स्टॉक में सही ट्रांसफॉर्मर की कमी के चलते कुछ जगहों पर बिजली की समस्या से पब्लिक को मुश्किलों का सामना करना पड़ता था।

ओवरलोडिंग से जले ट्रांसफॉर्मर

ठंड में अधिकांश ट्रांसफॉर्मर ओवरलोड होने के चलते जल गए। दिसंबर व जनवरी में काफी संख्या में ट्रांसफॉर्मर जलने के मामले सामने आए। विभाग ने ठंड से सबक लेते हुए गर्मी से पहले ही तैयारी पूरी कर ली है। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि मंडल के चारों जिलों में 24 घंटा सप्लाई का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज और पडरौना के लिए एक हजार ट्रांसफॉर्मर ठीक कर रखे जाने का टार्गेट है।

ट्रांसफॉर्मर संख्या

10 केवीए 115

25 केवीए 220

63 केवीए 150

100 केवीए 90

250 केवीए 28

400 केवीए 18

गर्मी को लेकर विभाग पहले से तैयारी कर रहा है। वर्कशॉप में पुराने खराब पड़े 600 ट्रांसफार्मरों को सही करवा दिया है। गर्मी बढ़ने पर अगर कहंीं ट्रांसफॉर्मर जलता है तो स्टोर में पर्याप्त मात्रा में ट्रांसफॉर्मर उपलब्ध रहेंगे।

- अविनाश गौतम, अधिशासी अभियंता वर्कशॉप