- सर्विलांस सेल में तैनात कांस्टेबल कोरोना पॉजिटिव

- पुलिस कर्मचारियों में संक्रमण से प्रभावित होगा कामकाज

<- सर्विलांस सेल में तैनात कांस्टेबल कोरोना पॉजिटिव

- पुलिस कर्मचारियों में संक्रमण से प्रभावित होगा कामकाज

GORAKHPUR: GORAKHPUR: शहर में कोरोना का संक्रमण फैलते हुए एसएसपी के बंगले तक पहुंच गया है। एसएसपी आवास में स्थित सर्विलांस सेल में तैनात कांस्टेबल को रैपिड टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया। कैंट थाना के चार अन्य कांस्टेबल भी कोरोना संक्रमित हो गए। कैंट थाना में एसएसआई सहित अन्य पुलिस कर्मचारियों की पॉजिटिव रिपोर्ट आने से हड़कंप मचा हुआ है। दो दिनों के लिए थाने के दफ्तर को बंद करके सेनेटाइज किया जा रहा है। हालत यह हो गई है कि थाना पर तैनात एसआई और कांस्टेबल एक दूसरे को सशंकित नजरों से देख रहे हैं। इसलिए सभी की जांच कराई जा रही है। कैंट की रिपोर्ट आने के बाद अन्य थानों के पुलिस कर्मचारी काफी सचेत हो गए।

कैंट थाने के सिपाही पॉजिटिव

कैंट थाना शहर का सबसे प्रमुख थाना है। गोलघर के मुख्य मार्केट से लेकर सिविल लाइंस, बेतियाहाता, कलेक्ट्रेट और दीवानी कचहरी सहित प्रमुख जगहें इसमें शामिल हैं। शहर के वीवीआईपी थाने में शुमार कैंट में तैनात एसएसआई, मुंशी और दीवान की शनिवार को जांच हुई। तीनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके अलावा रविवार को भी पुलिस कर्मचारियों ने जांच कराई। तब मालूम हुआ कि चार अन्य लोग भी कोरोना संक्रमण से ग्रसित हैं। थाने में पुलिस कर्मचारियों के संक्रमित होने के बाद दो दिनों के लिए थाना बंद कर दिया गया। थाना संबंधित आवश्यक कामों के लिए अलग से व्यवस्था की गई। साथ ही पब्लिक से संबंधित मामलों की जिम्मेदारी पुलिस चौकियों पर छोड़ दी गई। अपने-अपने क्षेत्र में चौकी इंचार्ज व्यवस्था संभालेंगे। सोमवार को लॉक डाउन खुलने पर लोग अपनी फरियाद लेकर थानों पर पहुंचने की कोशिश करेंगे। इसको लेकर पुलिस ने तैयारी कर ली है।

पुलिस लाइन में लगा था जांच कैंप

रविवार को पुलिस लाइन में कोरोना की जांच का कैंप लगाया गया। इस दौरान कई पुलिस कर्मचारियों ने अपनी जांच कराई। एसएसपी कैंप ऑफिस में बने सर्विलांस सेल में तैनात कांस्टेबल ने अपनी जांच कराई। रैपिड टेस्ट में कांस्टेबल के पॉजिटिव पाए जाने से अन्य लोग भी परेशान हो गए। सर्विलांस सेल में पांच कांस्टेबल काम करते हैं। जबकि धर्मशाला चौकी इंचार्ज धीरेंद्र राय इस सेल के प्रभारी हैं। इसलिए बंगले में आने-जाने वाले सभी पुलिस कर्मचारियों का कोरोना टेस्ट कराया जा रहा है। शुक्रवार को कांस्टेबल को हलका बुखार हुआ था। वायरल समझकर उन्होंने पैरासिटामाल खा लिया। इसके बाद कोई प्रॉब्लम नहीं हुई। रविवार को कैंप में जांच कराने पहुंचे तो टेस्ट पॉजिटिव निकल गया। कांस्टेबल के पॉजिटिव पाए जाने के बाद बंगले को पूरी तरह से सेनेटाइज कराया जा रहा। आम लोगों की आवाजाही रोकने सहित अन्य एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।

पुलिस पर कोरोना की मार, पब्लिक होगी बेहाल

शहर के सबसे महत्वपूर्ण थाना में एसएसआई सहित अन्य के कारोना पॉजिटिव पाए जाने से हड़कंप मचा हुआ है। अन्य थानों का यही हाल रहा तो पब्लिक के कामों पर इसका सीधा असर पड़ेगा। पुलिस कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर उनको आइसोलेट करा दिया जाएगा। उनके संपर्क में आए लोगों को भी क्वारंटाइन होना पड़ेगा। इससे थानों का रूटीन काफी प्रभावित होगा। साथ लॉक डाउन और अनलॉक का पालन कराने में भी समस्या खड़ी होगी। पुलिस कर्मचारियों में इंफेक्शन फैलने से फोर्स की कमी हो जाएगी। रविवार को शिकायत लेकर थाने पहुंचे लोगों को लौटा दिया गया। उनको बताया कि अपने-अपने एरिया के चौकी प्रभारी से संपर्क करें।

पब्लिक पर यह पड़ेगा असर

- पुलिस कर्मचारियों में संक्रमण फैलने से मैन पॉवर में कमी आएगी।

- थानों में एफआईआर सहित अन्य सूचनाएं समय नहीं दर्ज हो सकेंगी।

- शिकायतों के निस्तारण के लिए पुलिस कर्मचारी आसानी से मौके पर नहीं पहुंच सकेंगे।

- कोर्ट-कचहरी और विभिन्न मुकदमों से संबंधित कागजात तैयार करने संबंधी प्रक्रिया प्रभावित होगी।

- मुकदमा दर्ज करने के अलावा अभियुक्तों की गिरफ्तारी, उनको जेल भेजने में भी प्रॉब्लम आएगी।

- चौराहों पर चेकिंग, पिकेट और बीट ड्यूटी के साथ-साथ रात में होने वाली गश्त भी प्रभावित होगी।

- चेक पोस्ट और बैरियर पर ड्यूटी करने के लिए अतिरिक्त पुलिस फोर्स का अरेंजमेंट करना पड़ेगा।

बॉक्स

डीएसपी की मौत को लेकर रही चर्चा

पूर्व में गोरखपुर जिले के कई थानों पर बतौर एसओ तैनात रह चुके डीएसपी नागेश मिश्र की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। पीजीआई में उनका उपचार चल रहा था। इस बात की भी चर्चा दिनभर पुलिस कर्मचारियों के बीच रही। कोरोना संक्रमण के कारण उनको पीजीआई में एडमिट कराया गया था। वह बतौर डीएसपी हरदोई जिले में तैनात थे। उनके निधन की सूचना से गोरखपुर में रहने वाले शुभचिंतक भी मायूस नजर आए।