- कोरोना पेशेंट्स के लिए दो और प्राइवेट नर्सिग होम को बनाया जाएगा कोरोना वार्ड

GORAKHPUR: कोरोना के बढ़ते मरीजों की तादाद से बीआरडी मेडिकल कालेज का आईसोलेशन वार्ड पहले ही फुल हो चुका है। अब जितने भी मरीज आ रहे हैं उन्हें वीर बहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज व रेलवे हॉस्पिटल के आईसोलेशन वार्ड में एडमिट किया जा रहा है। चूंकि दोनों ही जगह 200 बेड अवेलबल हैं ऐसे में अभी यहां बेड खाली हैं जहां मरीजों का इलाज किया जा सकेगा। हालांकि हेल्थ डिपार्टमेंट की मानें तो जैसे-जैसे मरीज बढ़ रहे हैं, उसके हिसाब से बेड की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। वहीं जो डिस्चार्ज हो रहे हैं, वहां भी नए मरीज एडमिट किए जा रहे हैं।

900 से ऊपर पहुंचा ग्राफ

गोरखपुर में कोरोना के मरीजों की संख्या 900 से ऊपर हो चुकी है। ऐसे में मरीजों के इलाज के लिए बेड़ों की संख्या में भी इजाफा होना शुरू हो गया है। बीआरडी मेडिकल कॉलेज का आईसोलेशन वार्ड फुल होने की वजह से अब मरीजों को वीर बहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज में बनाए गए आईसोलेशन वार्ड में भी एडमिट किया जा रहा। 200 बेड वाले इस वार्ड में 62 मरीजों का इलाज चल रहा जबकि 138 बेड अभी भी खाली हैं। इसी प्रकार 200 बेड वाले रेलवे हॉस्पिटल के आईसोलेशन वार्ड में 162 मरीजों का इलाज चल रहा है और यहां 38 बेड खाली हैं।

लेवल टू हॉस्पिटल में भर्ती होंगे मरीज

वहीं मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए लेवल टू हॉस्पिटल में कोरोना संक्रमण के वे मरीज भर्ती होंगे, जो मध्यम गंभीर होंगे। मसलन कोरोना संक्रमण से उन्हें परेशानी तो होगी, लेकिन आईसीयू या बाहर से ऑक्सीजन देने की जरूरत नहीं होगी। डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने बताया कि प्रक्रिया अंतिम चरण में है। दर निर्धारित होते ही दोनों प्राइवेट हॉस्पिटल्स में भी कोरोना के मरीजों को भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अभी सिटी में लेवल-1 के दो कोविड सेंटर चल रहे हैं। इसमें एक रेलवे हॉस्पिटल और दूसरा स्पो‌र्ट्स कॉलेज शामिल हैं। लोहिया आवास को भी कोविड सेंटर में बदलने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, मगर यह लेवल-1 श्रेणी का ही अस्पताल होगा।

फैक्ट फिगर

हॉस्पिटल बेड भर्ती मरीज खाली बेड

रेलवे हॉस्पिटल 200 162 38

बीआरडी मेडिकल कॉलेज 200 200 फुल

वीर बहादुर सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज 200 62 138

कुल 600 424 176

मौजूदा हालात

- जिला अस्पताल में 23 बेड ( चार बेड का वेंटीलेटर व 19 बेड का आईसोलेशन वार्ड)

- बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 200 बेड (40 बेड का वेंटीलेटर व 160 बेड का आईसोलेशन वार्ड)

- चारगांवा सीएचसी में 30 बेड का कोरोना वार्ड

- रेलवे हॉस्पिटल में 200 बेड को कोरोना वार्ड

- स्पो‌र्ट्स कॉलेज में 200 बेड का कोरोना वार्ड

लेबल-वन के अन्य हॉस्पिटल

- बीआरडी मडिकल कॉलेज

- रेलवे हॉस्पिटल

- स्पो‌र्ट्स कॉलेज

- जिला अस्पताल

- सीएचसी चरगांवा

नोट- अभी तक बीआरडी, रेलवे हॉस्पिटल व स्पो‌र्ट्स कॉलेज में ही मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। बाकी लेवल वन के हॉस्पिटल के बेड कोरोना मरीजों के लिए सुरक्षित रखे गए हैं।

हालात बिगड़ने पर इन हॉस्पिटल्स का होगा इस्तेमाल

- गुरु गोरक्षनाथ चिकित्सालय में 154 बेड (चार बेड वेंटीलेटरयुक्त व 150 सामान्य बेड)

- मूक बधिर विद्यालय में 200 बेड का कोरोना वार्ड

- दो प्राइवेट हॉस्पिटल में 125 बेड का कोरोना वार्ड

- कैंपिरयगंज के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में 150 बेड का कोरोना वार्ड

वर्जन

कोरोना पेशेंट्स की संख्या जिस गति से बढ़ रही है उतनी ही गति से ठीक भी हो रहे हैं। इसके बावजूद भी हमारे पास हॉस्पिटल व बेडों की संख्या में कोई कमी नहीं है। इसके लिए प्रॉपर मॉनीटरिंग की जा रही है।

डॉ। श्रीकांत तिवारी, सीएमओ