- टीबी के साथ कोरोना की भी कराना होगा जांच

- सरल उपाय अपनाएं-बीमारी से खुद बचें, दूसरों को भी बचाएं

GORAKHPUR: कोरोना वायरस (कोविड-19) और टीबी के इंफेक्शन का तरीका और लक्षण लगभग मिलते-जुलते हैं। इसलिए इनके संक्रमण की जद में आने से बचने के लिए मरीजों के साथ ही स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को भी विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। इसी को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है कि यदि कोई टीबी की जांच के लिए आता है तो वह क्या-क्या सावधानी बरतें। इसके अलावा उन्हें लगता है कि मरीज में टीबी नहीं कोरोना के अधिक लक्षण नजर आ रहे हैं, तो वह परामर्श लेकर उनकी कोरोना की भी जांच करा सकते हैं। इतना ही नहीं टीबी की जांच में इस्तेमाल होने वाली सीबीनेट मशीन कोरोना की भी जांच कर सकती है।

सूक्ष्म व अदृश्य है कोरोना और टीबी

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ। रामेश्वर मिश्रा ने बताया कि कोरोना जहां एक वायरस (विषाणु) है तो टीबी एक वैक्टीरिया (जीवाणु) है, लेकिन दोनों ही सूक्ष्म और अदृश्य हैं। इनके संक्रमण के लक्षण भी प्रथमदृष्टया समान हैं, इसीलिए इस तरह के लक्षण वाले मरीजों के सामने आने पर उनकी बारीकी से जांच की आवश्यकता पड़ती है, यदि किसी में समान लक्षण के चलते निर्णय लेने में दिक्कत हो तो उचित परामर्श के साथ ऐसे मरीजों की टीबी और कोरोना दोनों की जांच करायी जा सकती है।

दो हफ्ते से ज्यादा खांसी तो कराएं जांच

इसके अलावा ऐसे मरीजों का सैम्पल लेते वक्त मास्क, ग्लब्स और पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट (पीपीई) के इस्तेमाल को अनिवार्य बनाया गया है। डॉ। रामेश्रर मिश्रा बताते हैं अगर दो हफ्ते से ज्यादा खांसी हो तो टीबी की जांच कराएं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय इसीलिए टीबी रोगियों को कोरोना की जद में आने से बचने के बारे में बराबर जागरूक कर रहा है क्योंकि इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है और कोरोना ऐसे ही लोगों को सबसे पहले अपनी चपेट में लेता है।

टीबी और कोरोना दोनों से बचाएगा मास्क

खांसने और छींकने से संपर्क में आने से दोनों के फैलने का खतरा है, इसलिए हम अगर मास्क लगाते हैं तो वह कोरोना से हमारी रक्षा करने के साथ ही टीबी से भी बचाएगा। डॉ। रामेश्वर मिश्रा बताते हैं कि इस बारे में जरूरी आंकड़े भी जुटाए जा रहे हैं तभी पता चल सकेगा कि इसबीच इसमें कितनी कमी आई है।

बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें

कोविड-19 हेल्पलाइन नम्बर- 011-23978046

टीबी हेल्पलाइन नंबर- 1800-11-6666