- कोरोना संक्रमण को देखते हुए कर रहे थे बहिष्कार

- शिक्षकों की सुरक्षा की मांग को लेकर अड़े संगठन

GORAKHPUR: जिले में दो मई की सुबह आठ बजे से पंचायत चुनावों की मतगणना होगा। मतगणना के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के टीचर्स की ड्यूटी लगी है। पिछले दो दिनों से कई शिक्षक संघठन मतगणना कार्य के बहिष्कार को लेकर एकजुटता दिखा रहे थे। शनिवार को दिनभर सोशल मीडिया पर काउंटिंग का बहिष्कार करने को लेकर रणनीति तय होती रही। टीचर्स का कहना था कि पंचायत चुनाव में ड्यूटी में संक्रमित हुए कई साथियों की जान चली गई है। मतगणना के दौरान भी संक्रमण का खतरा बना रहेगा। हालांकि देर शाम टीचर्स के एसोसिएशन की तरफ से मतगणना में शामिल होने का मैसेज भी सोशल मीडिया पर वायरल किया गया।

शाम तक मान गए लोग

मतगणना कार्य के लिए प्राइमरी टीचर्स की तैनाती की गई है। ट्रेनिंग के बाद सभी को अलग-अलग ब्लॉकों पर गणना की जिम्मेदारी सौंपी गई है। दो दिनों से कुछ शिक्षक संघ मतगणना कार्य के बहिष्कार को लेकर आवाज बुलंद कर रहे थे। टीचर्स एसोसिएशन की तरफ से इस बात का फैसला लिया गया था कि वह ड्यूटी पर नहीं जाएंगे। चुनाव के दौरान उनके कई साथी संक्रमित हो गए। इस वजह से 25 से अधिक लोगों की डेथ हो चुकी है। इसको देखते हुए टीचर्स ने मतगणना का बहिष्कार करने का फैसला लिया। लेकिन शनिवार की देर शाम तक टीचर्स ने काउंटिंग की सहयोग की बात कही।

एसएसपी ने लिया जायजा, दिए निर्देश

मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे। शनिवार को एसएसपी दिनेश कुमार पी ने ब्लाक क्षेत्रों में बने स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निर्देश निर्देश दिए। एसएसपी ने कहा कि किसी तरह का बवाल करने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी। केंद्र पर उन्होंने लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी जिनके पास होगा। रिजल्ट आने के बाद प्रत्याशी किसी तरह का जुलूस नहीं निकाल सकेंगे। कोविड प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए पुलिस कर्मचारी ड्यूटी करेंगे। इसका शत-प्रतिशत पालन कराया जाएगा।

दो पालियों में होगी मतगणना, डीएम ने जारी किया आदेश

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न हो चुका है। अब मतगणना की तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं। जिला मजिस्ट्रेट-जिला निर्वाचन अधिकारी के विजयेंद्र पांडियन ने मतगणना को लेकर आदेश जारी किया है कि गोरखपुर जिले में 15 अप्रैल को मतदान संपन्न हुआ था। मतदान के बाद प्रत्येक विकास खंड के चिन्हित मतगणना केंद्र पर बने स्ट्रांग रूम में मतपेटिकाएं रखी गई हैं। इसी स्थल पर 2 मई की सुबह 8 बजे से मतगणना का कार्य शुरू हो जाएगा।

विभिन्न विभागों की लगी ड्यूटी

- विकास खंडवार मतगणना केंद्रों की सूची संलग्न है।

- मतगणना कार्य के लिए जिले के विभिन्न विभागों की ड्यूटी लगाई गई है।

- मतगणना का कार्य दो पालियों में संपन्न होगा।

- पहली पाली के काíमक सुबह 6 बजे से व दूसरे पाली के काíमक शाम 7 बजे से अपने आवंटित विकास खंड के मतगणना केंद्र पर रिटìनग ऑफिसर को रिर्पोट करना होगा।

- मतगणना कार्य के लिए नियुक्त सभी मतगणना काíमकों का निर्देशित किया गया है।

- वे 2 मई को अपने आवंटित विकास खंड के मतगणना केंद्र पर अनिवार्य रूप से रिपोर्ट करें।

- यहां यह सचेत भी किया गया है कि मतगणना कार्य राज्य निर्वाचन आयोग, उत्तर प्रदेश के निर्धारित कार्यक्रम एवं निर्देश पर कराया जा रहा है।

- अगर कोई काíमक अनुपस्थित रहता है तो उसके विरुद्ध सुसंगत धाराओं में एफआईआर दर्ज कराकर सख्त कार्रवाई की जाएगी।