- डब्ल्यूएचओ ने शुरू किया सोशल इंफॉर्मेशन सिस्टम

- वॉट्सएप नंबर पर दी जा रही है सारी जानकारियां

- कोई डाउट होने पर कर सकते हैं सवाल

syedsaim.rauf@inext.co.in

GORAKHPUR: कोरोना की दहशत दुनिया भर में फैली हुई है। चपेट में आने वालों का आंकड़ा बढ़ रहा है, तो वहीं कुछ लोग अब मौत की आगोश में भी जाने लगे हैं। इन सबके बीच सोशल मीडिया पर जहां अवेयरनेस क्लास शुरू हुई है, तो वहीं कुछ 'ज्ञानी' अपनी ही फिलॉस्फी से लोगों को डराने लगे हैं। ऐसे में अब व‌र्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने खास पहल की है। उन्होंने एक वॉट्सएप इंफॉर्मेशन सिस्टम शुरू किया है, जिसके जरिए यूजर्स को पल भर में सवालों के जवाब दिए जा रहे हैं। इससे जहां लोगों का डाउट दूर हो रहा है, तो वहीं जो सोशल मीडिया के जरिए पैनिक क्रिएट हो रही है, उससे जिम्मेदारों को लड़ने में मदद मिल रही है।

कंप्यूटराइज है सिस्टम

डब्ल्यूएचओ को तैयार किया गया यह सिस्टम फुली कंप्यूटराइज है। इसमें दिए गए वॉट्सएप नंबर को सेव कर इस पर यूजर्स को ''hi' लिखकर भेजना है। इसको एंटर करने के बाद ही डल्यूएचओ की ओर से एक मैसेज मिलेगा, जिसमें यूजर को वेलकम करने के बाद वॉट्सएप नंबर देने का परपज लिखा मिलेगा। इसके साथ ही आपको ऑप्शन भी मिलेंगे, जिसे सेलेक्ट कर आप कोविड-19 से जुड़ी इंफॉर्मेशन हासिल कर सकते हैं। इसमें सिर्फ ऑप्शन नंबर सेलेक्ट करना है, जिसके बाद आपको पूरा रिजल्ट मिल जाएगा।

मिलेंगे डब्ल्यूएचओ के लिंक

इस सिस्टम में डब्ल्यूएचओ यूजर्स को वेबसाइट पर दी गई अहम इंफॉर्मेशन के लिंक शेयर करेगा, जिससे यूजर्स को प्रॉब्लम का सॉल्युशन मिल सकेगा। अगर किसी को यह जानकारी चाहिए कि इस वायरस से कैसे बचा जा सकता है, तो आपको दिए गए ऑप्शन में से प्रोटेक्ट योरसेल्फ ऑप्शन को चुनना होगा। इसे सेलेक्ट करते ही बचने के तरीके और साथ में यू-ट्यूब वीडियो का लिंक भी मिल जाएगा, जिसका इस्तेमाल कर यूजर्स खुद को सेफ और सिक्योर कर सकता है।

वॉट्सएप नंबर - 0041-798931892

यह हैं ऑप्शन

- लेटेस्ट नंबर

- प्रोटेक्ट योर सेल्फ

- योर क्वेश्चन आंसर्ड

- मिथ बस्टर्स

- ट्रैवेल एडवाइज

- न्यूज एंड प्रेस

- शेयर

- डोनेट नाऊ

बॉक्स

गवर्नमेंट ने भी जारी किया वॉट्सएप नंबर

गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने भी लोगों के बीच अवेयरनेस फैलाने के लिए एक हेल्पडेस्क नंबर जारी किया है। इसके जरिए वॉट्सएप पर यूजर्स को कोरोना से जुड़ी सारी इंफॉर्मेशन मिल जाएगी। इसमें कोरोना वायरस कैसे फैलता है? कैसे इसके रिस्क को कम किया जा सकता है? इसकी इंफॉर्मेशन तो मिलेगी ही, वहीं यूजर्स चाहे तो एम्स के डायरेक्टर से प्रोफेशनल एडवाइस भी ले सकता है। इसमें एडवाइस वीडियो फॉर्मेट में अवेलबल होंगी, जिसके लिंक दिए जाएंगे। इसके जरिए कोरोना वायरस से जुड़ी इंफॉर्मेशन भी हासिल की जा सकती है।

इमरजेंसी हेल्पलाइन -

नंबर - 011-23978046

टॉल फ्री नंबर - 1075

ईमेल - ncov2019@gov.in