- कोविड हेल्प डेस्क पर तैनात होने वाली टीम को सीएमओ देंगे ट्रेनिंग

GORAKHPUR: कोरोना के बढ़ते केसेज को देखते हुए शासन के आदेश पर जिला प्रशासन की तरफ से कोविड हेल्प डेस्क बनाई जाएगी। जिसके जरिए राजस्व विभाग के सभी आफिसेज में पब्लिक को इसकी जानकारी दी जाएगी। इसके लिए डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि कोविड हेल्प डेस्क स्थापित करें। साथ ही हर विभाग में एक नोडल अधिकारी नामित किया जाए जिन्हें डेली निर्धारित प्रारूप पर इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम को सूचना भेजनी होगी। इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम प्रभारी की यह जिम्मेदारी होगी कि वे सूचनाओं को संकलित करने के लिए कंट्रोल रूम में तैनात किसी एक कर्मचारी या अधिकारी को नामित करें जिसकी जिम्मेदारी होगी कि डेली की सूचना कैंप कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे।

सीएमओ देंगे ट्रेनिंग

डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने बताया कि हेल्प डेस्क पर तैनात होने वाले कर्मचारियों को सीएमओ ट्रेनिंग देंगे। इन लोगों को डेस्क एवं गेस्ट्स के बीच दो गज की दूरी, हेल्प डेस्क पर सेनेटाइजर, थर्मल स्कैनर, पल्स ऑक्सीमीटर की उपलब्धता, कार्यालय परिसर में नियमित सफाई, शासन द्वारा निर्धारित पोस्टर चस्पा किया जाना के साथ ही खांसी, बुखार, सांस लेने में परेशानी एवं गले में खराश से पीडि़त से संबंधित सूचना कंट्रोल रूम को देनी होगी।

लापरवाही पर होगी कार्रवाई

डीएम ने निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराते हुए प्रत्येक दिवस की आख्या प्रस्तुत करने के लिए संबंधित अधिकारियों से कहा है। उन्होंने यह भी कहा है कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है। अगर किसी भी स्तर पर लापरवाही होती है तो कार्रंवाई तय है। डीएम ने निर्देश दिया है कि विभागों में नामित नोडल अधिकारी को कोरोना नियंत्रण अधिकारी के नाम से संबोधित किया जाएगा।