-विकास भवन में हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साथ दस्तक अभियान के लिए मीटिंग

GORAKHPUR: प्रभारी जिलाधिकारी सह सीडीओ इंद्रजीत सिंह ने विकास भवन सभागार में आयोजित संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शत-प्रतिशत सफलता के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स की मीटिंग की। अध्यक्षता करते हुए प्रभारी डीएम ने निर्देश दिया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान एक अक्टूबर से शुरू होगा। यह 31 अक्टूबर तक चलेगा। दस्तक अभियान एक अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक चलेगा। प्रभारी डीएम ने कहा कि इंसेफेलाइटिस प्रभावित सभी गांवों को जेई से बचाव के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली जाएं।

माइक्रो प्लान तैयार करने का अल्टीमेटम

प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी इन्द्रजीत सिंह ने सभी संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए कहा कि वे संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान का माइक्रो प्लान तैयार कर लें। इसके लिए 27 सितंबर तक सीएमओ कार्यालय को अवश्य उपलब्ध करा दें। उन्होंने बताया कि एक अक्टूबर से शुरू होने वाले अभियान को सफल बनाना है। संचारी रोग व दिमागी बुखार पर सफलता पूर्वक नियंत्रण पाने के लिए एक सम्पूर्ण सोच के साथ सभी संबंधित विभागों के बीच उचित समन्वय का होना जरूरी है।

घर के भीतर नहीं जाएंगी आशा बहुएं

प्रभारी डीएम ने बताया कि अभियान के दौरान कोविड-19 के तहत सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का यूज जरूरी है। जो भी कार्यक्रम संचालित किए जाएं उसमें कोविड-19 के प्रोटोकाल का ध्यान रखा जाएं। बताया कि अबकी बार दस्तक अभियान के तहत आशा किसी के घर में दस्तक नहीं देगी। बल्कि आवाज लगाकर घर के बाहर बुलाकर जागरूक करेंगी। उन्होंने कहा कि आशा नियमित टीकाकरण से छूटे बच्चों की सूची तैयार करने के साथ ही डेंगू सर्वे का कार्य भी करेगी और सूची के अनुसार छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण नंवबर, दिसंबर महीने में किया जाएगा।