- यूनिवर्सिटी की ओर से बनाए जाने वाले सेंटर्स में ऑनलाइन एग्जाम की व्यवस्था

- लॉग-इन और पासवर्ड के जरिए कैंडिडेट्स दे सकेंगे एग्जाम

GORAKHPUR: गोरखपुर यूनिवर्सिटी की ओर से 10 जनवरी को ऑर्गनाइज होने वाला रिसर्च एलिजिबिलिटी टेस्ट (रेट 2020-21) ऑनलाइन मोड में ही होगा। ऑनलाइन और ऑफलाइन सेंटर्स के कनफ्यूजन को दूर करते हुए जिम्मेदारों ने बताया कि कैंडिडेट्स चाहें तो तो परीक्षा घर बैठे या यूनिवर्सिटी की ओर से गोरखपुर और लखनऊ में बनाए जाने वाले सेंटर्स पर शामिल हो सकते हैं। यहां भी उन्हें अपने लॉग-इन और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा। दोनों ही सूरत में परीक्षा ऑनलाइन ही होगी और परीक्षा का पैटर्न समान होगा। घर बैठ कर ऑनलाइन परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स को ऑनलाइन ऑब्जर्ब किया जाएगा, जबकि यूनिवर्सिटी के बनाए सेंटर्स पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो मोड में निगरानी की जाएगी।

शेयर किया वीडियो लिंक

पीएचडी परीक्षा में सम्मलित होने से सम्बंधित सभी स्टेप्स के बारे में जानकारी देने के लिए यूनिवर्सिटी एक वीडियो लिंक शेयर कर रहा है। सभी अभ्यर्थी इस लिंक के माध्यम से निर्देश-वीडियो को परीक्षा में बैठने से पहले अवश्य देख लें। परीक्षा के लिए इस्तेमाल की जा रही तकनीकी इतनी सुविधाजनक है कि कुछ स्कूल कोविड काल मे ऑनलाइन परीक्षा के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जो इस वीडियो-निर्देश में भी समझाया गया है।

विकल्प चुनने के बाद भी घर बैठे दे सकेंगे परीक्षा

कैंडिडेट्स के अनुरोध पर गूगल फॉर्म लिंक भरने के बाद जो कि 7 जनवरी को शाम 5 बजे तक मिली है, लखनऊ और गोरखपुर में कुछ परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया है। कैंडिडेट्स अगर चाहें तो वो गूगल फॉर्म भरने के बाद भी अपने घर या नजदीकी कैफे से एग्जाम में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए किसी प्रकार के अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी।

कल होगा मॉक टेस्ट

परीक्षा पूर्व तैयारी को लेकर आठ जनवरी को मॉक टेस्ट का भी आयोजन किया जाएगा। मॉक टेस्ट का दिन और समय यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से कैंडिडेट्स को प्रेषित किया गया है। मॉक टेस्ट के बाद उन अभ्यíथयों को परीक्षा केंद्र की सूचना दी जाएगी, जिन्होंने यूनिवर्सिटी से इसके लिए मांग की है।