GORAKHPUR:

डीडीयूजीयू अपने एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार फरवरी के अंतिम सप्ताह से एनुअल एग्जाम शुरू करा सकती है। इसको लेकर यूनिवर्सिटी प्रशासन की तरफ से तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। वहीं परीक्षा सामान्य विभाग को कमर कसने का निर्देश भी जारी कर दिया है।

ताकि न हो सके नकल

यूनिवर्सिटी प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक, डीडीयूजीयू ने कालेजों के क्लासों में अनिवार्य रूप से सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्देश दिया है, ताकि एग्जाम पूरी पारदर्शिता के साथ कराई जा सकें।

एग्जाम से पहले व्यवस्था की होगी जांच

परीक्षा को नकलमुक्त संपन्न कराने के लिए यूनिवर्सिटी ने कालेजेज को स्पष्ट निर्देश दिया है कि क्लासेज में सीसीटीवी कैमर वॉयस रिकार्डर के साथ होना जरूरी है। साथ ही क्लासेज में स्टूडेंट्स के बैठने, पेयजल, शौचालय और बिजली आदि की की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।

यूनिवर्सिटी करेंगी मानिटरिंग

यूनिवर्सिटी प्रशासन एग्जाम शुरू होने से पहले क्लासेज की जांच भी कराएगा। जांच में गड़बड़ी मिलने पर तत्काल प्रभाव से सेंटर को निरस्त कर दिया जाएगा।

कालेजेज से छात्र संख्या मांगेगा यूनिवर्सिटी

गोरखपुर यूनिवर्सिटी अपने एफिलिएटेड कालेजेज में समय से एनुअल एग्जाम सम्पन्न कराने के लिए दिसंबर के अंतिम सप्ताह में छात्र संख्या मांगेगा। जिसके अनुसार कालेजेज को प्रश्न-पत्र व अन्य कागजात उपलब्ध कराएगा।

पारदर्शिता के साथ होगी परीक्षा

इस संबंध में गोरखपुर यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार फरवरी 2020 के अंत में वार्षिक परीक्षाएं होंगी। परीक्षा को पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराने की तैयारी की जा रही है।