- यूनिवर्सिटी ने फ‌र्स्ट और सेकेंड इयर के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का किया फैसला, स्टूडेंट्स को नहीं दिए जाएंगे मा‌र्क्स

- सेकेंड इयर स्टूडेंट्स को फ‌र्स्ट इयर के मा‌र्क्स के बेसिस पर होगी एवरेज मार्किंग

-ग्रेजुएशन फाइनल के साथ बीएड, बीपीएड, बीएससी एजी फाइनल, एमएड सेकेंड के कंडक्ट होंगे एग्जाम

गोरखपुर में यूनिवर्सिटी में फ‌र्स्ट इयर के स्टूडेंट्स का रिजल्ट उनके सेकेंड इयर के मा‌र्क्स तय करेंगे। फ‌र्स्ट इयर और सेकेंड के स्टूडेंट्स प्रमोट किए जाएंगे। इसमें फ‌र्स्ट इयर के स्टूडेंट्स की मार्कशीट नेक्स्ट इयर होने वाले सेकेंड इयर के मा‌र्क्स को देखकर तैयार की जाएगी। वहीं जो स्टूडेंट्स सेकेंड इयर में हैं, उन्हें फ‌र्स्ट इयर के मा‌र्क्स के अकॉर्डिग एवरेज मा‌र्क्स मिलेंगे। यह फैसला गोरखपुर यूनिवर्सिटी में वीसी प्रो। वीके सिंह की अध्यक्षता में ऑर्गनाइज हुई परीक्षा समिति की बैठक में लिया गया। परीक्षा नियंत्रक डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि जिन फ‌र्स्ट इयर और सेकेंड इयर स्टूडेंट्स के कुछ एग्जाम बाकी रह गए हैं, उनका रिजल्ट भी इसी फैसले के अकॉर्डिग डिक्लेयर किया जाएगा। वहीं सेमेस्टर सिस्टम के तहत यूजी और पीजी के स्टूडेंट्स को इस साल के एग्जाम को छोड़कर पिछले रिजल्ट के अकॉर्डिग एवरेज मार्किंग कर दी जाए। सिर्फ फाइनल इयर के एग्जाम शासन के निर्देश के मुताबिक कंडक्ट कराए जाएंगे।

एग्जाम हो गए तो नए मा‌र्क्स, वरना एवरेज

गोरखपुर यूनिवर्सिटी की परीक्षा समिति के फैसले की जानकारी देते हुए पीआरओ डॉ। महेंद्र सिंह ने बताया कि फ‌र्स्ट इयर के जिन सब्जेक्ट्स के पेपर हो चुके हैं, उनका मूल्यांकन कराया जाएगा। वहीं जो पेपर बचे रह गए हैं, उन पेपर्स में एवरेज मार्किंग होगी। फ‌र्स्ट इयर के केस में अगले साल का रिजल्ट देखा जाएगा। प्रैक्टिकल के केस में पासिंग मा‌र्क्स या मा‌र्क्स ऑब्टेन, जो अधिक हो दिया जाएगा। फाइनल इयर के साथ ही बीएड, बीपीएडी, बीएसी एग्रीकल्चर और एमएड फाइनल इयर के एग्जाम शासन के निर्देश के अकॉर्डिग कंडक्ट कराए जाएंगे।

बॉक्स -

अगर संतुष्ट नहीं, तो मिलेगा बैक पेपर का मौका

कोविड के इस पीरियड में एवरेज मार्किंग कर रिजल्ट डिक्लेयर किया जा रहा है। ऐसे में तमाम स्टूडेंट्स ऐसे भी हैं, जिन्होंने इस साल काफी मेहनत की है और पिछले साल से बेहतर रिजल्ट ला सकते हैं। ऐसे तमाम स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी ने अपना मा‌र्क्स सुधारने का एक मौका दिया है। ऐसे स्टूडेंट्स नेक्स्ट सेशन में होने वाले बैक पेपर एग्जाम में शामिल हो सकेंगे और अपने मा‌र्क्स को ठीक करा सकेंगे। इसमें वह किसी भी सब्जेक्ट में इंप्रूवमेंट का फॉर्म भर सकते हैं और एग्जाम देकर अपने मा‌र्क्स को बेहतर कर सकते हैं।

यह भी हुआ फैसला

- यह रूल सिर्फ इसी सेशन के लिए लागू होगा, इसमें रेग्युलर और प्राइवेट सभी स्टूडेंट्स का रिज्ल्ट इसी के अकॉर्डिग डिक्लेयर किया जाएगा।

-फाइनल इयर और फाइनल सेमेस्टर को छोड़कर सभी परीक्षाएं रहेंगे स्थगित

- जो पेपर्स कंडक्ट हो चुके हैं, उनका मूल्यांकन कराकर दिए जाएंगे नंबर

- ऐसे स्टूडेंट्स, जिनका सभी पेपर हो चुका है, उनका नियमानुसार मूल्यांकन कराकर डिक्लेयर किया जाएगा रिजल्ट

- अगर कोई स्टूडेंट बैक पेपर के लिए एलिजिबल है, तो उसे अगले सेमेस्टर में प्रमोट कर दिया जाएगा।

- अगर कोई बैक पेपर के लिए एलिजिबल नहीं और फेल हो गया है, तो इस कंडीशन में उसे फेल डिक्लेयर किया जाएगा।

- ऐसे स्टूडेंट्स जो इनकंप्लीट रिजल्ट की वजह से बैक पेपर के लिए एलिजिबल नहीं हो पा रहे हैं, उन्हें भी पास नहीं किया जाएगा।