-जगतबेला क्षेत्र के गौरा खास निवासी धनुषधारी सिंह, वेद प्रकाश सिंह एवं सहजनवां के केशोकुरहा निवासी शेषनाथ उपाध्याय के है शव

- उत्तराखंड में मौजूद स्वजन ने की पहचान, पोस्टमार्टम के बाद शव लाने की व्यवस्था कराएगा प्रशासन

GORAKHPUR : उत्तराखंड हादसे में लापता गोरखपुर के चार लोगों में से तीन के शव रविवार को दोपहर में बरामद हो गए। वहां उनकी तलाश में गए स्वजन ने शिनाख्त कर ली है। सभी का पोस्टमॉर्टम कर शव घर लाने के लिए स्वजन को सौंप दिया जाएगा। शव लाने के लिए उत्तराखंड सरकार की ओर से व्यवस्था की जाएगी। कई दिनों की तलाश के बाद जगतबेला क्षेत्र के गौरा खास निवासी धनुषधारी सिंह पुत्र राम ललित, वेद प्रकाश पुत्र राजेंद्र सिंह एवं सहजनवा के केशाकुरहा निवासी शेषनाथ उपाध्याय पुत्र जयराम उपाध्याय का शव बरामद हुआ। डोहरिया क्षेत्र के बुढि़याबारी निवासी नागेंद्र सिंह की तलाश जारी है।

जिला आपदा विशेषज्ञ गौतम गुप्ता ने बताया कि गौरा खास के निवर्तमान प्रधान की ओर से अवगत कराया गया कि धुनषधारी सिंह एवं वेद प्रकाश का शव बरामद हो गया है। उत्तराखंड में मौजूद उनके स्वजन ने पहवान कर ली है। उत्तराखंड में मौजूद उत्तर प्रदेश की टीम से संपर्क करने पर भी इस बात की पुष्टि हो गई। इसी दौरान शेषनाथ का शव बरामद होने की बात भी सामने आयी। तीनों के शव चमोली जनपद के ग्राम रैणी से मिले हैं। जिला आपदा विशेषज्ञ ने बताया कि मृतकों की शिनाख्त हो जाने के बाद उनका पोस्टमार्टम कर डीएनए कराया जाएगा। उसके बाद परिवार के सदस्य को शव सौंप दिया जाएगा। शव घर लाने के लिए सहयोग भी दिया जाएगा। उत्तराखंड के चमौली जिले में ग्लेशियर फटने से ऋषि गंगा जल विद्युत परियोजना का बांध टूटने के कारण कई लोग लापता हो गए थे।

जल्द मिलेगी आथिर्क सहायता

मृत्यु की पुष्टि होते ही जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण की ओर से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सभी के स्वजन का बैंक अकाउंट डिटेल भेज दिया जाएगा। जल्द ही उत्तराखंड सरकार की ओर से घोषित आर्थिक मदद एवं उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से घोषित आर्थिक मदद जल्द मिल जाएगी। केंद्र की आर्थिक मदद भी जल्द दिलाने का प्रयास होगा।