- सिटी में इत्र की ब्रॉड वेरायटी मौजूद

- पूरे रमजान रहती है जबरदस्त डिमांड, फ्राइडे को इत्र की है खास इंपॉर्टेस

- मार्केट में क्वालिटी के हिसाब से रेट हैं अवेलबल

GORAKHPUR : सिटी की फिजा इत्र की खुशबू से महक उठी है। हर जगह देशी-विदेशी खुशबू संजोए इत्र मार्केट में अपना जादू बिखेर रहे हैं। रमजान की शुरूआत के साथ ही इत्र का यूज आम दिनों के मुकाबले काफी बढ़ गया। वह इसलिए कि इत्र लगाना पैगम्बर मुहम्मद साहब की सुन्नतों में शामिल था। जुमे के दिन इसे लगाना सुन्नत है और रमजान में सुन्नतों का सवाब 70 गुना बढ़ जाता है। यही वजह है कि इन दिनों इसकी डिमांड और भी ज्यादा बढ़ गई है।

जन्नतुल फिरदौस की डिमांड

जामा मस्जिद के पास जावेद परफ्यूम शॉप के ओनर जावेद बताते हैं कि यूं तो सिटी में विदेशी इत्र बहुत कम मिलते हैं। इसकी वजह से इनकी डिमांड भी काफी रहती है। बाहरी इत्र में सबसे ज्यादा डिमांड जन्नतुल फिरदौस इत्र की है, जिसकी खुशबू काफी देर तक रहती है, वहीं इसकी क्वालिटी भी आम इत्र के मुकाबले काफी बेहतर होती है। लोकल लेवल पर बनने वाले इत्र में सबसे ज्यादा डिमांड मजमुआ और मैगनेट की है। इसके अलावा कई और इंडियन मेड इत्र मार्केट में अवेलबल हैं।

खुशबू और क्वालिटी तय करती है रेट

इत्र की खुशबू और इसकी क्वालिटी ही इसका दाम तय करती है। जितनी अच्छी और स्टेबल खुशबू होगी, उसका दाम उतना ही ज्यादा होगा। बाहर से आने वाले इत्र भी काफी महंगे बिकते हैं। एक्सपोर्ट क्वालिटी का होने की वजह से इनकी खुशबू आम इत्र के मुकाबले काफी स्टेबल होती है। यही वजह है कि ज्यादा स्टेबल खुशबू वाले इत्र की सेल बाकी के मुकाबले काफी ज्यादा है।

मुंबई से भी आ रहे हैं इत्र

इत्र की बात करें तो इन दिनों लोकल लेवल पर भी इत्र की सप्लाई काफी बढ़ गई है। सबसे ज्यादा इत्र मुंबई से मार्केट में पहुंच रहे हैं। जावेद की मानें तो पिछले बार के मुकाबले इस बार बेहतर क्वालिटी के इत्र मार्केट में आए हैं। इसमें भी सबसे ज्यादा डिमांड अल-नईम इत्र की है, जिसमें काफी वेरायटी भी मौजूद है। इनकी सबसे खास बात यह है कि इनके रेट्स भी काफी कम हैं।

इत्र की रेंज हैं अवेलबल -

इत्र रेट्स

अल-नईम 25-70

मजमुआ 30-190

मैगनेट 25-60

जन्नतुल फिरदौस 15-120

हयाती 30

माई च्वाइस 30

आइस ब्लू 25-60