- स्वास्थ्य विभाग की टीम मोहल्लों में घूमकर देख रही इंतजाम

- 22 प्रतिष्ठानों व मकान मालिकों को दी नोटिस

GORAKHPUR: महानगर में डेंगू का खौफ बढ़ता जा रहा है। सिटी के कई मोहल्लों में विभागों व आम पब्लिक की असावधानी से इसका लार्वा फैल रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुक्रवार को लालडिग्गी, धर्मशाला और बसंतपुर समेत आधा दर्जन कॉलोनी से डेंगू के लार्वा निकाले। स्वास्थ्य विभाग ने 22 प्रतिष्ठानों व मकान मालिकों को नोटिस जारी किया है।

लार्वा की तलाश कर रही टीम

बारिश व जलजमाव को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के चार डॉक्टर्स की टीम कॉलोनियों में लार्वा की तलाश कर रही है। इसका नेतृत्व एसीएमओ डॉ। आईवी विश्वकर्मा कर रहे हैं। शुक्रवार को टीम ने महानगर के कई कॉलोनियों की जांच की। इस जांच के परिणाम चौंकाने वाले मिले। लालडिग्गी, धर्मशाला और बसंतपुर समेत आधा दर्जन कॉलोनी में डेंगू के लार्वा मिले हैं। कई दुकानों व मकानों की छत पर रखे सीमेंटेड या प्लास्टिक की पानी की टंकी, फेंके हुए प्लास्टिक के पात्र, कूलर, टायर और गमलों के पानी में मच्छरों के लार्वा मिले।

--------------

इनसेट

एंटी लार्वा व फॉगिंग के लिए खाका तैयार

GORAKHPUR:

जिले में वेक्टर जनित रोग मलेरिया, डेंगी, चिकनगुनिया, फाइलेरियारोग और कालाजार के खात्मे के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस लिया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग सिटी व रूरल एरिया में फॉगिंग और एंटी लार्वा की दवा का छिड़काव करा रहा है। बीते 24 घंटे के अंदर 72 जगहों पर एंटी लार्वा व छोटी बड़ी मशीनों से मिलाकर 37 जगहों पर फॉगिंग कराई जा चुकी है।

वर्जन

वेक्टर जनित बीमारियों से बचाव के लिए तेजी से फॉगिंग व एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया जा रहा है। जिससे मच्छरों के आंतक को खत्म किया जा सके। इसकी देख रेख का जिम्मा स्वास्थ्य विभाग के चार सदस्यीय टीम को दिया गया है।

रवीन्द्र कुमार, सीएमओ