GORAKHPUR: धनतेरस के अवसर पर मार्केट व मंडियों में खरीदारों की भीड़ ने खूब धन वर्षा की। व्यापारी चमके कारोबार से गदगद दिखे। शुक्रवार सुबह से शुरू हुई खरीदारी का सिलसिला देर रात तक चलता रहा। लोग जमकर शॉपिंग करते नजए आए। सोने-चांदी, कपड़े, ऑटोमोबाइल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि सेक्टर्स में करोड़ों का कारोबार होने का अनुमान है।

देर रात तक गुलजार रहा मार्केट

सिटी के रेती, टाउनहाल, बलदेव प्लाजा, असुरन चौक, कूड़ाघाट, चारफाटक, गिरधरगंज, रुस्तमपुर आदि मार्केट्स में धनतेरस पर ऑटोमोबाइल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, ज्वेलरी, बर्तन, सजावटी सामान, पूजा व किराना की दुकानों में कस्टमर्स की भारी भीड़ उमड़ी। वहीं लोगों ने शगुन के तौर पर वित्तीय संस्थानों के अलावा शेयर व अपार्टमेंट आदि संपत्तियों में करोड़ों निवेश किए। शुक्रवार को मार्केट खुलते ही दुकानों में कस्टमर्स की भीड़ उमड़ने लगी। देर रात तक बाइक, कार, टीवी, रेफ्रिजरेटर, मोबाइल, फर्नीचर, गहने, बर्तन, मिठाई, ड्राईफ्रूट्स आदि की खरीदारी के लिए दुकानों में भीड़ लगा रही। महीने के आखिरी सप्ताह में धनतेरस पड़ने से लोगों ने खरीदारी में कंजूसी नहीं की।

ज्वेलरी शॉप्स पर हांफते रहे कर्मचारी

सिटी के उर्दू बाजार, बलदेव प्लाजा, सिनेमा रोड, आजाद चौक के ज्वेलरी शॉप्स पर कस्टमर्स के ऑर्डर पूरा करने में सॉपकीपर्स और उनके कर्मचारी हांफते दिखे। शगुन के तौर पर बड़ी संख्या में लोगों ने सोने व चांदी के सिक्कों की खरीदारी की। चांदी से बनी मूर्तियां व बर्तनों की भी जमकर बिक्री हुई। लोगों ने पीतल व स्टील के बर्तनों की भी खरीदारी की। लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा के साथ पूजा पाठ के सामान की भी खूब बिक्री हुई।

रियल एस्टेट भी उछला

धनतेरस सिटी के जमीन कारोबार और रियल एस्टेट के लिए भी लाभकारी रहा। जमीन की रजिस्ट्री के लिए पूरे जिले से बड़ी संख्या में लोग शुक्रवार को रजिस्ट्री ऑफिस पहुंचे। डिप्टी रजिस्ट्रार के दफ्तर में आम दिनों की अपेक्षा शुक्रवार को जमीन व फ्लैट का करोड़ों में निबंधन हुआ। हालांकि, देर शाम तक रजिस्ट्री होने के कारण आधिकारिक आंकड़ा नहीं पता चल सका।

लाइट वेट ज्वेलरी की रही भारी डिमांड

धनतेरस पर लोगों ने लाइट वेट ज्वेलरी की जमकर खरीदारी की। इसके अलावा चांदी से बनी मूर्ति व बर्तनों की भी जमकर बिक्री हुई। पूर्व के दिनों की तरह सोने व चांदी की कीमत सामान्य रहने से ग्राहकों को मोलभाव करने का मौका नहीं मिला। इसके अलावा लोग मेकिंग चार्ज में छूट समेत उपहार योजनाओं से खरीदारी के लिए आकर्षित हुए। कारोबारी सुधीर जैन ने बताया कि चांदी व बर्तनों की डिमांड अधिक रही।

ढाई हजार गाडि़यों की बिक्री से गदगद एजेंसी संचालक

ऑटोमोबाइल सेक्टर की भी चांदी रही। धनतेरस पर उम्मीद से बढ़कर ढाई हजार गाडि़यों की बिक्री हुई। पौने दो हजार बाइक व स्कूटर के अलावा साढ़े सात सौ कार के साथ हल्के व भारी वाहनों की बिक्री हुई। साइकिल आदि की भी ब्रिकी बढ़ने से दुकानदार गदगद दिखे। सुबह से ही गाडि़यों की डिलीवरी के लिए एजेंसियों में भीड़ जुटने लगी थी। ग्राहकों की डिमांड को पूरी करने लिए वर्कशॉप के कर्मियों की भी मदद ली गई। ऑटोमोबाइल्स सेक्टर में करीब 80 करोड़ रुपए के कारोबार की उम्मीद जताई गई। वहीं धनतेरस पर मोबाइल, एलईडी आदि घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की अच्छी बिक्री हुई।

पूजन सामग्री की दुकानों पर जुटी भीड़

टाउनहाल स्थित लाइन से सजी दुकानों पर भगवान गणेश व धन की देवी लक्ष्मी की प्रतिमा लेने के बाद लोगों ने पूजन सामग्री की भी जमकर खरीदारी की। काली पूजा, लक्ष्मी-गणेश पूजा आदि के लिए घी, रोली, तेल, बाती, अगरबत्ती, तिल-जौ आदि पूजन सामग्रियों की खरीदारी की गई। दुकानों पर पहुंचे लोग लिस्ट थामे नजर आ रहे थे। पहले सामान लेने के लिए होड़ मची रही।

देर रात तक बर्तन का बाजार रहा गुलजार

ग्राहकों ने पीतल और स्टील के बर्तन की खूब खरीदारी की। पीतल की पूजा थाली, दीया, दीया स्टैंड, सूप, मूर्ति आदि लेने के लिए लोग बेताब दिख रहे थे। पीतल की बाल्टी, सूप, लोटा, दीया के साथ ही स्टील के बर्तनों में थाली, ग्लास, टी सेट, बाल्टी सेट आदि की भी खूब बिक्री हुई।