- डिजिटल एक्सरे का प्लेट खत्म, एक्सरे फिल्म ना होने से जांच ठप

- एसआईसी ने पत्र लिखकर की प्लेट की मांग

GORAKHPUR: जिला अस्पताल के पुराने आई ओपीडी में लगी डिजिटल एक्सरे मशीन की प्लेट खत्म होने से जांच पूरी तरह ठप हो गई। एसआईसी ने पत्र लिखकर प्लेट की मांग की है। प्लेट खत्म होने की वजह से मरीजों की मुश्किलें बढ़ गई है। उन्हें एक्सरे कराने के लिए बाहर जाना पड़ रहा है और जेब ढीली करनी पड़ रही है।

डेली आते हैं 40 से 50 पेशेंट्स

डिजिटल एक्सरे कराने हर रोज 40 से 50 पेशेंट पहुंचते हैं। अस्पताल प्रशासन की जरा सी लापरवाही की वजह से उन्हें अब प्रॉब्लम से दो-चार होना पड़ रहा है। इस रवैये से प्रदेश सरकार की नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं मरीजों को नहीं मिल पा रही हैं। हालात यह है कि कभी प्लेट खत्म, तो कभी दवाओं का टोटा होने से मरीजों को वापस लौटना पड़ रहा है। अस्पताल प्रशासन का दावा है कि उसके पास पर्याप्त मात्रा में सुविधाए हैं, लेकिन हकीकत कुछ और ही है। यह पहला मौका नहीं है जब आई ओपीडी में लगी डिजिटल मशीन में कोई दिक्कत आई हो, इससे पहले भी इसमें कई तरह की प्रॉब्लम आ चुकी है।

कंपनी समय से नहीं दे रही सप्लाई

एक्सरे के प्रयोग होने वाले प्लेट की खरीदारी शासन की ओर से एक्सरे प्लेट बनाने वाली कंपनियों से की जाती है। निदेशालय ने कंपनियों से रेट कांट्रेक्ट कर लिया गया। इससे पहले अस्पताल प्रशासन स्थानीय स्तर पर एक्सरे प्लेट की खरीदारी होती थी। विभागीय लोगों की मानें तो आदेश आने के बावजूद भी एक्सरे प्लेट के लिए आरसी कंपनियों को डिमांड भेजी जा रही है। इसके बाद भी कंपनियां समय से प्लेट की सप्लाई नहीं कर पा रही है।

मशीन लगते ही बढ़ी दिक्कत

1- डिजिटल एक्सरे मशीन में पहले ही दिन आई खराबी

2- मशीन शुरू होते ही हेल्थ एंप्लाइज पर लगा सौ रुपये घूस लेने का आरोप

3- दो दिन डिजिटल एक्सरे प्लेट खत्म होने से बढ़ी दिक्कत

डिजिटल एक्सरे प्लेट के लिए सप्लाई देने वाली कंपनी को डिमांड भेज दी गई है। सप्लाई ना आने की वजह से समस्या आ रही है। जल्द ही प्लेट मंगा ली जाएगी।

डॉ.एचआर यादव, एसआईसी