GORAKHPUR: ईद के मुबारक मौके पर गुरुवार को जिले की विभिन्न जगहों पर हर्षोउल्लास के साथ त्योहार मनाया गया। इस दौरान लोगों ने अमन चैन की दुआ मांगी और एक दूसरे को गले लगाकर बधाईयां दी। वहीं, अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस और प्रशासन भी काफी मुस्तैद नजर आए।

झंगहा क्षेत्र के जंगल गौरी नंबर एक, गहीरा, राजी जगदीशपुर, राजधानी, बरही, विशुनपुर आदि जगहों की मस्जिदों पर ईद सादगी और सौहार्द का संदेश देते हुए मनाई गई। इस मौके पर लोगों ने नमाज पढ़ी और एक दूसरे को गले लगाकर त्योहार की बधाई दी। इस दौरान सुरक्षा इंतजामों के तहत झंगहा पुलिस क्षेत्र में गश्त करती रही।

कैंपियरगंज क्षेत्र के ईदगाह और मस्जिदों में भी ईद की नमाज बड़े ही सौहार्दपूर्ण तरीके से पढ़ी गई। इस दौरान पचमा, गोपलापुर, मोहनपुरवा, पठनपुरवा, रामचौरा, भौराबारी, रिगौली, नेतवर, नूरुद्दीनचक आदि तमाम गांवों में लोगों ने उत्साह से त्योहार मनाया। इस दौरान प्रशासन की थोड़ी लापरवाही भी सामने आई। मस्जिदों और ईदगाहों की सफाई के कड़े निर्देश के बावजूद कोई भी सफाई कर्मचारी नहीं पहुंचा। वहीं, सुरक्षा इंतजामों के तहत पुलिस का कड़ा इंतजाम रहा।

ईद के मौके पर सरहरी क्षेत्र के मोहरीपुर, सेखपुरवा, मानीराम, रहमत नगर, रामपुर, गोपालपुर, महराजगंज, बालपार आदि जगहों की मस्जिदों में सुबह से ही नमाजियों का हुजूम उमड़ पड़ा। नमाजियों के लिए खास इंतजाम किया गया था। बच्चों से लेकर बड़ों के चेहरों पर त्योहार की खुशी साफ झलक रही थी। इस दौरान प्रशासन भी पूरी तरह मुस्तैद रहा। सरहरी व चिलुवाताल पुलिस दिनभर गश्त करती दिखी।

पीपीगंज क्षेत्र के ईदगाहों तथा मस्जिदों में ईद की नमाज बड़ी ही अकीदत के साथ पढ़ी गई। इस दौरान क्षेत्र के रखूखोर, जसवल बाने आदि जगहों पर लोगों ने गंगा जमुनी तहजीब बनी रहने की दुआ की। ईद के त्योहार पर गगहा क्षेत्र के मझगांवा, कोठा, बासुडीहा, बडगो, हाटाबाजार, मजुरी, भीटी, जमीमलौहरपुर, सखरुआ, सिहाइजपार सहित अन्य जगहों पर लोगों ने एक दूसरे को गले लगाकर बधाई दी। इस दौरान गगहा थाना प्रभारी गिरिजेश तिवारी फोर्स के साथ सुरक्षा व्यवस्था में लगे रहे। सहजनवां तहसील के सहजनवां, पाली और पिपरौली तीनों ब्लॉकों में हर्षोल्लास के साथ ईद का पर्व मनाया गया। लोग सुबह से ही नए कपड़े पहनकर ईदगाह व मस्जिदों पर पहुंचने लगे। नमाज अदा करने के बाद लोगों ने एक दूसरे गले मिलकर बधाई दी। चौरी चौरा क्षेत्र के नगर पंचायत मुंडेरा बाजार के जामा मस्जिद पर सुबह आठ बजे से नमाजियों का हुजूम लगा रहा। इस अवसर पर नगर अध्यक्ष ज्योति प्रकाश गुप्ता ने जामा मस्जिद गेट पर नमाजियों का स्वागत किया।

ककरही क्षेत्र के परसा, पड़ौली और चूडि़हट्टा की मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की गई। इस मौके पर अगिलगहवा उर्फ परसा के प्रधान प्रतिनिधि जाकिर हुसैन ने गंगा जमुनी तहजीब को कायम रखते हुए पड़ौली चौराहा के हिंदू दुकानदारो को सेवईयां खिलाईं।