- नगर आयुक्त ने इंस्पेक्शन के दौरान गैस आधारित संयत्र स्थापित करने के दिए निर्देश

GORAKHPUR: नगर आयुक्त द्वारा बुधवार को बाबा मुक्तेश्वर नाथ मुक्ति धाम (अंत्येष्टि स्थल) का निरीक्षण किया। उन्होंने जिस्ट्रेशन और अन्य अरेंजमेंट को देखा। वहीं मण्डलायुक्त ने अपने इंस्पेक्शन के दौरान यह निर्देशित किया गया था कि लकड़ी आधारित प्रदूषण मुक्त दो प्लेटफॉर्म के अलावा गैस आधारित प्रदूषण मुक्त संयत्र स्थापित जाए। इस पर उन्होंने तत्काल एक और गैस सयंत्र और स्थापित कराने के निर्देश दिए। जिम्मेदारों ने बताया कि प्लेटफार्म दिल्ली स्थित फर्म द्वारा तैयार करा लिया गया है जल्द ही इसकी भी स्थापना अंत्येष्टि स्थल पर करा दी जाएगी। इसके साथ ही शमशान घाट पर दो शिफ्ट में 15-15 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई।

दी चेतावनी

जैसा कि बार-बार यह शिकायत मिलती रहती है कि शमशान घाट पर पाíथव शरीर का दाह संस्कार किए जाने के लिए पैसा मांगा जा रहा ह .ैदाह संस्कार के लिए जो लोग पहले से लकड़ी के दुकानदार आदि वहां पर लकड़ी बेचते है, उनसे जो लोग लकड़ी खरीदने के लिए पैसा मांगते हैं, उनको चेतावनी दी गई।

फोटोग्राफी पर लगाई रोक

नगर आयुक्त ने कहा कि यह भी देखा जा रहा है कि शमशान घाट पर लोग सवेंदनहीन होकर फोटोग्राफी व विडियोग्राफी कर रहे जो की उचित नहीं। नगर निगम समस्त पार्थिव शरीरों की अंत्येष्टि हिन्दू रिति-रिवाजो के अनुसार करा रही है। भविष्य में यदि किसी के द्वारा अन्तयेष्टि स्थल के आस-पास फोटोग्राफी या विडियोग्राफी करते हुए पकड़े जाएंगे तो उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान अपर नगर आयुक्त, मुख्य अभियन्ता, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, प्रवर्तन दल अधिकारी, अधिशासी अभियन्ता, मुख्य खाद्य एवं सफाई निरीक्षक, सफाई निरीक्षक तथा अवर अभियन्तागण के साथ-साथ शमशान घाट पर तैनात कर्मचारी मौजूद रहे।

महानगर में चला सेनेटाइजेशन

महानगर में महाअभियान के तहत जाफरा बाजार, तिवारीपुर, हांसूपुर, मियांबाजार, अलहदादपुर, इस्माईलपुर, मुफ्तीपुर, इलाहीबाग, अलीनगर, मिर्जापुर, नरसिंहपुर एवं मुख्य मार्ग एवं वीआईपी मार्गो सेनेटाईजेशन का कार्य किया गया। साथ ही सरकारी कार्यालयों एवं व्यवसायिक तथा सार्वजनिक स्थलो पर सेनेटाईजेशन का कार्य कराया गया।