- सहारा स्टेट, बिछिया और मोहद्दीपुर एरिया में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाए जाने के बाद खुली बिजली चोरी की पोल

- एलएंडटी कंपनी द्वारा उतारे गए करीब एक हजार पुराने मीटर्स की जांच में हुआ खुलासा

GORAKHPUR: शहर में स्मार्ट मीटर लगाए जाने के बाद पुराने मीटर में रीडिंग स्टोर का खेल सामने आने पर बिजली विभाग के अधिकारियों के होश उड़ गए हैं। सहारा स्टेट, बिछिया और मोहद्दीपुर एरिया में उतारे गए करीब पांच हजार मीटर्स में से एक हजार मीटर्स की हुई जांच के दौरान क्0भ् मीटर्स में क्000-क्भ्000 तक रीडिंग स्टोर होने का मामला सामने आया है। जबकि भ्0 मीटर्स में शंट लगा मिला है। बिजली विभाग की लैब में हुई जांच में ये खुलासा हुआ है। परीक्षण खंड ने अपनी रिपोर्ट में स्टोर रीडिंग का पैसा कंज्यूमर्स की आईडी पर चार्ज करने के लिए लिखा है।

बार-बार बैक की गई रीडिंग

एलएंडटी कंपनी की तरफ से सहारा स्टेट, बिछिया और मोहद्दीपुर एरिया में भ्000 कनेक्शनों पर स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगाए गए हैं। कंज्यूमर्स के घरों से निकाले गए एक हजार पुराने मीटरों को बिजली विभाग की लैब में जांच के लिए भेज दिया गया। जांच में क्0भ् मीटर्स में एक हजार से क्भ् हजार यूनिट तक रीडिंग स्टोर मिली। यानि कि मिलीभगत कर रीडिंग को बार-बार बैक किया गया है।

हर क्0वें घर में खप रही थी चोरी की बिजली

मामला खुलने के बाद बिजली विभाग के अधिकारियों के होश उड़ गए हैं। अधिकारियों का कहना है कि इस आंकड़े से पता चला है कि तीनों एरियाज में हर क्0वें घर के बिजली मीटर में रीडिंग स्टोर है। इन मीटरों की जांच सहायक अभियंता पुनीत निगम और टीम ने की। उधर परीक्षण खंड ने अपनी रिपोर्ट में स्टोर रीडिंग का पैसा कंज्यूमर्स की आईडी पर चार्ज करने के लिए लिखा है। जिसपर वितरण खंड के अधिसाशी अभियंता बिजली बिल में स्टोर रीडिंग का पैसा चार्ज करने की कवायद में जुटे हैं।

बॉक्स

मिलीभगत से होता खेल, मीटर करा देते नो डिस्प्ले

सूत्रों की मानें तो बिजली विभाग की बिलिंग एजेंसी के एंप्लॉइज और कंज्यूमर्स मिलीभगत कर वास्तविक खपत से बहुत कम भ्0 से 70 यूनिट का बिल बनाते हैं। इसके चलते हर महीने हर तरफ रीडिंग छूट जाती है। यही रीडिंग स्टोर होते-होते हजारों यूनिट तक पहुंच जाती है। इसके बाद बिलिंग एजेंसी के कर्मचारी ही मीटर को नो डिस्पले करा देते हैं जिससे रीडिंग मिट जाती है।

बॉक्स

लगा स्मार्ट मीटर, नहीं हो रहा बिल जनरेट

शहर के सहरा एस्टेट, बिछिया, मोहद्दीपुर और रामजानकी नगर एरिया में कनेक्शनों पर स्मार्ट मीटर लगा दिए गए हैं लेकिन अब कंज्यूमर्स के सामने बिजली बिल का संकट गहरा गया है। एसई शहर इं। यूसी वर्मा का कहना है कि अभी बिल जनरेट होने में समस्या आ रही है। लेकिन जल्द ही कंज्यूमर्स को बिजली बिल मुहैया कराया जाएगा। कंज्यूमर्स ऑनलाइन सिस्टम के जरिए बिल देख सकते हैं और पेमेंट भी कर सकते हैं।

फैक्ट फिगर

शहर में बिजली कंज्यूमर्स - क्.7भ् लाख

तीन एरियाज में लगे स्मार्ट मीटर - भ्000

एलएंडटी कंपनी ने जांच में भेजे पुराने मीटर - क्000

पुराने क्0भ् मीटरों में स्टोर रीडिंग - क्000- क्भ्000 यूनिट

जांच में पुराने मीटर में लगा मिला शंट - - भ्0 मीटर

वर्जन

एलएंडटी टीम ने लैब में एक हजार मीटर जांच के लिए भेजे थे। सभी की जांच कराई गई जिसमें क्0भ् मीटर्स में रीडिंग स्टोर मिली। जबिक भ्0 मीटरों में शंट लगा मिला। इन पर जुर्माना लगाने के साथ रीडिंग स्टोर वाले कंज्यूमर्स के बिल में रीडिंग का पैसा चार्ज करने को एक्सईएन को पत्र लिखा गया है।

इं। पुनीत निगम, एसडीओ