GORAKHPUR:

बिजली कंज्यूमर्स को बेहतर सर्विस प्रोवाइड कराने के लिए 31 मार्च तक सिटी के सभी उपकेंद्रों को अपग्रेड करने के निर्देश जारी किए गए है। लेकिन इंजीनियर्स को मेंटेनेंस के लिए स्टोर से जरूरी उपकरण ही नहीं मिल रहा है। ऐसे में इस गर्मी में बेहतर बिजली सेवाएं देने का पावर कॉरपोरेशन का दावा फेल होता नजर आ रहा है। उपकेंद्रो के अपग्रेड नहीं होने से गोरखपुराइट्स को इस बार गर्मी में फिर से लो-वोल्टेज और फॉल्ट से जूझना पड़ सकता है।

दरअसल, सिटी के चारों डिवीजंस के इंजीनियर मेंटेनेंस के नए जरूरी उपकरण के लिए स्टोर का चक्कर लगा रहे हैं। इंजीनियर्स का कहना है कि लोड बढ़ने से केबिल फॉल्ट के मामले बढें़गे। ऐसे में जंफर बनाने के लिए सिंगल फेस केबिल और 95 एमएम की एबीसी केबिल नहीं मिल पा रही है। वहीं, ट्रांसफार्मर और डिस्ट्रीब्यूशन लाइन को जोड़ने वाली सिंगल कोर 400 स्क्वॉयर एमएम, 600 एलटी लीड भी स्टोर में न मिलने की बात कही जा रही है। इंजीनियर्स के मुताबिक स्टोर पर 11 मीटर के पोल भी उपलब्ध नहीं है। उपकरण न उपलब्ध होने की वजह से इंजीनियर्स मेंटेनेंस के नाम पर केवल ट्रांसफार्मस व लाइनों की सिर्फ टेस्टिंग ही कर पा रहे हैं।

इन उपकरणों का टोटा

मेंटेनेंस के लिए फ्यूज वायर 8,10, 180 20 एसडब्ल्यूजी, कॉपर बैक इंट्री, कॉपर एलपीएस, ट्रांसफार्मर एलटी बुसिंग 40 स्क्वॉयर एमएम, 630 तथा एक हजार स्क्वॉयर, कॉपर पटिया आदि उपकरण नहीं उपलब्ध है।

वर्जन

स्टोर में उपकरण की कमी की जानकारी मिली है। इसके लिए डिमांड भेजी गई है। जल्द ही उपकरण मंगा लिए जाएंगे।

ई। यूसी वर्मा, एसई सिटी