46718 सेवामित्र तकनीकि रूप से दक्ष, 53794 श्रमिक वर्ग से हैं पंजीकृत

आइजीआरएस की यूजर आईडी पासवर्ड पोर्टल संचालित कर सकेंगे अधिकारी

कोरोना संक्रमण काल में घर लौटे प्रवासी कामगारों को जल्द रोजगार मिल सकेगा। इनकी तकनीकी दक्षता के आधार पर सेवायोजन विभाग ने इनकी सूची तैयार कर ली है। एक लाख 512 को सेवामित्र के रूप में सेवामित्र एप पर पंजीकृत भी कर दिया गया है। अभी प्रारंभिक चरण में सभी सरकारी विभागों के लिए शासनादेश जारी हुआ को वह सेवायोजन के पोर्टल पर जाकर सेवामित्रों का चयन करें और उन्हें रोजगार दें।

सेवायोजन विभाग ने पोर्टल पर 46718 तकनीकि रूप से दक्ष व 53794 अप्रशिक्षित कामगारों को पंजीकृत किया है। कौन किस ट्रेड में दक्ष है, पोर्टल पर यह भी अंकित है। सेवामित्र एप का उपयोग करने से सरकारी विभागों को भी सहूलियत रहेगी और प्रवासी कामगारों को रोजगार भी मिलेगा। सरकारी कार्यालयों में अक्सर, बिजली मिस्त्री, प्लंबर, राजगीर, दर्जी, फर्नीचर बनाने वाले आदि की जरूरत होती है। ऐसे में विभागाध्यक्ष सेवायोजन विभाग के पोर्टल <ब्म्7क्8 सेवामित्र तकनीकि रूप से दक्ष, भ्फ्79ब् श्रमिक वर्ग से हैं पंजीकृत

आइजीआरएस की यूजर आईडी पासवर्ड पोर्टल संचालित कर सकेंगे अधिकारी

कोरोना संक्रमण काल में घर लौटे प्रवासी कामगारों को जल्द रोजगार मिल सकेगा। इनकी तकनीकी दक्षता के आधार पर सेवायोजन विभाग ने इनकी सूची तैयार कर ली है। एक लाख भ्क्ख् को सेवामित्र के रूप में सेवामित्र एप पर पंजीकृत भी कर दिया गया है। अभी प्रारंभिक चरण में सभी सरकारी विभागों के लिए शासनादेश जारी हुआ को वह सेवायोजन के पोर्टल पर जाकर सेवामित्रों का चयन करें और उन्हें रोजगार दें।

सेवायोजन विभाग ने पोर्टल पर ब्म्7क्8 तकनीकि रूप से दक्ष व भ्फ्79ब् अप्रशिक्षित कामगारों को पंजीकृत किया है। कौन किस ट्रेड में दक्ष है, पोर्टल पर यह भी अंकित है। सेवामित्र एप का उपयोग करने से सरकारी विभागों को भी सहूलियत रहेगी और प्रवासी कामगारों को रोजगार भी मिलेगा। सरकारी कार्यालयों में अक्सर, बिजली मिस्त्री, प्लंबर, राजगीर, दर्जी, फर्नीचर बनाने वाले आदि की जरूरत होती है। ऐसे में विभागाध्यक्ष सेवायोजन विभाग के पोर्टल sevayojan.up.nic.insevayojan.up.nic.in पर जाकर आइजीआरएस के यूजर आइडी पासवर्ड से लॉगइन करेंगे और वहां से जरूरत के हिसाब से कामगारों चयन करेंगे। फिर मोबाइल नंबर के जरिये से संबंधित कामगार को काम की सूचना देंगे।

इस एप से सभी सरकारी विभागों को सहूलियत होगी ही प्रवासी कामगारों को काम भी मिलेगा। सेवामित्र एप पर प्रवासियों के अलावा अन्य व्यक्ति भी अपना पंजीयन करा सकते हैं। उन्हें भी इसके जरिये रोजगार मिलेगा।

अवधेंद्र वर्मा

सहायक निदेशक सेवायोजन