- कोविड वैक्सीन के लिए बनाए जा रहे एक्सटेंशन रूम का पूरा नहीं हो सका है काम

- दैनिक जागरण आईनेक्स्ट रियल्टी चेक में खुलासा, अब भी टाइल्स और इंटरलॉकिंग

GORAKHPUR: गोरखपुर में कोविड वैक्सीन भले ही पहुंच चुकी है, लेकिन इसको स्टोर करने की तैयारी विभाग अब तक नहीं कर सका है। 16 जनवरी से वैक्सीनेशन होना है, लेकिन अब तक वैक्सीन के एक्सटेंशन रूम को बनाया नहीं जा सका है। वैक्सीन आने के बाद भी इस रूम में कंस्ट्रक्शन वर्क जारी है। गुरुवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम सीएमओ ऑफिस में बनाए जा रहे वैक्सीन एक्सटेंशन रूम पहुंची तो यहां पर वक्सीन की सुरक्षा व्यवस्था तो चुस्त-दुरुस्त नजर आई, लेकिन टाइल्स लगाए जाने के साथ-साथ इंटरलॉकिग का काम भी चल रहा था। कोरोना वायरस की छुट्टी करने के लिए 28,130 डोज की कोविशील्ड वैक्सीन बुधवार को गोरखपुर पहुंच चुकी है।

नमी से नहीं चिपक रहा था टाइल्स

14 जनवरी, दोपहर के 12.30 बजे थे। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम सीएमओ दफ्तर जब पहुंची, तो वहां डीप फ्रीजर और आईएलआर नजर आए। जो नए दिखाई दे रहे थे। एक तरफ मजदूर और राजगीर इंटरलॉकिंग के काम में जुटे हुए थे। वहीं वैक्सीन एक्सटेंशन रूम में मजदूर और टाइल्स बिछाने वाले कारीगर काम कर रहे थे। पूछे जाने पर कारीगर ने बताया कि हमारी तरफ से कोशिश है कि जल्दी से जल्दी टाइल्स लग जाए और काम पूरा हो जाए। लेकिन मौसम में नमी होने के कारण प्लास्टर सूख नहीं पा रहा है, जिसकी वजह से बार-बार टाइल्स भी छोड़ दे रहा है। अब इसे सूखने का इंतजार किया जा रहा है। पुट्टी का काम भी बाकी है। नीचे का फर्श भी नहीं बना है। अब से चार से पांच दिन का वक्त लग जाएगा।

नाम, पता सभी का होगा दर्ज

वहीं जब टीम जहां निर्माण कार्य हो रहे सीएमओ दफ्तर के पीछे कोविशील्ड वैक्सीन के पास पहुंचा तो यूपीपी कांस्टेबल अशोक कुमार व होमगार्ड लाल यादव मिले। अशोक कुमार ने रिपोर्टर का नाम, पता, मोबाइल नंबर और आने का परपज रजिस्टर में दर्ज करवाया। रिपोर्टर ने भी सारे डिटेल्स भरने के बाद भीतर प्रवेश किया। मौके पर डीएआईओ राजेश विश्वकर्मा व आईओ दिलीप कुमार श्रीवास्तव मिले। इन लोगों ने बताया कि हमारे पास पहले 20 बूथ पर वैक्सीन भेजे जाने का निर्देश प्राप्त था, लेकिन अब 6 बूथ पर ही वैक्सीन भेजी जाएगी। हमारे पास 3,52, 000 सिरिंज प्राप्त हो चुकी है। 27 नए डीप फ्रीजर, 16 आईएलआर प्राप्त हो चुके हैं। यह सभी कोल्ड चेन प्वाइंट पर भेजे जाएंगे। इसके पहले हमारे पास पहले से 65 डीप फ्रीजर और 55 आईएलआर मौजूद हैं।

कोविड वैक्सीन के लिए बनाई जा रही वैक्सीन एक्सटेंशन रूम का काम अंतिम चरण में है। लेकिन वह पूरा करा लिया जाएगा। वैक्सीन की सुरक्षा के लिए हमारे पास पर्याप्त फोर्स भी है।

- डॉ। सुधाकर प्रसाद पांडेय, सीएमओ