- रात में 33 केवी लाइन में फाल्ट, 20 हजार घरों की गुल हो गई बत्ती

- पादरी बाजार उपकेंद्र से जुड़े इलाके तीन घंटे ठप रही सप्लाई

- एफसीआई से मिली है उपकेंद्र का सप्लाई, लाइन में आई दिक्कत

GORAKHPUR: 33 केवी लाइन में फॉल्ट आने से पादरी बाजार उपकेंद्र से जुड़े 20 हजार घरों की बत्ती गुल हो गई। बुधवार की रात कई मोहल्लों में तीन घंटे अंधेरे में रहे। काफी देर तक फॉल्ट ट्रेस नहीं हो पाया। कुछ देर बाद बता चला कि एफसीआई से आने वाली लाइन में फॉल्ट होने की वजह से सप्लाई ठप है। बिजली कर्मचारी फाल्ट को तलाशने के लिए पेट्रोलिंग शुरू की, लेकिन फॉल्ट ढूंढने में उन्हें पसीने छूट गए। अंधेरे में बैठकर लोग बत्ती आने का इंतजार करते रहे। करीब 11.30 बजे रात में लाइट बहाल की जा सकी।

132 केवी लाइन में गड़बड़ी

बुधवार की रात करीब 8.30 बजे पादरी बाजार उपकेंद्र से जुड़े लक्ष्मीपुर, पादरी बाजार, सरस्वतीपुरम, जंगल धूसड़, इनकमिंग फ‌र्स्ट और सेकेंड की सप्लाई ठप हो गई। इसकी वजह से दो दर्जन मोहल्लों के करीब 20 हजार घरों की बत्ती एक साथ गुल हो गई। इलाके में लगे स्ट्रीट लाइट के साथ पूरा इलाका अंधेरे में डूब गया। जैसे-जैसे समय बीता गया वैसे-वैसे लोगों की परेशानी भी बढ़ती गई। कुछ देर बाद पता चला कि एफसीआई से आने वाली 132 केवी की लाइन में तकनीकी गड़बड़ी होने की वजह से सप्लाई बंद है। उधर जेई ने बताया की 33 केवी की लाइन के केबिल में फाल्ट होने से सप्लाई ठप हैं। जिसे ठीक किया जा रहा है।

पब्लिक करती रही कॉल

इसके बाद लोगों ने अपने मोबाइल नंबर से पादरी बाजार उपकेंद्र और जेई के मोबाइल पर कॉल करने लगे। मगर कोई रिस्पांस नहीं मिला। बिजली निगम के अधिकारियों के मोबाइल की घंटी बजती रही, लेकिन किसी ने नहीं उठाया। उपकेंद्र का भी नंबर नॉट रिटेबल बता रहा था। डिटेल्स न मिलने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

यह इलाके रहे प्रभावित

शताब्दीपुरम्, इंद्रप्रस्थपुरम, मानस बिहार कॉलोनी, गांधी नगर, हनुमंतनगर, लतीफनगर, पादरी बाजार, दिव्यनगर, सरस्वतीपुरम्, जंगल धूसड़ आदि दो दर्जन इलाके प्रभावित रहे।

रात में अचानक लाइट चली गई। विभाग के जेई के मोबाइल नंबर पर कॉल लगाया, तो कोई रिस्पांस नहीं मिला। आधी रात अंधेरे में गुजारनी पड़ी।

रितेश श्रीवास्तव

इलाके में अक्सर फाल्ट की दिक्कत आती है। तार पूरी तरह से जर्जर हो गए हैं, उसे बदला नहीं गया है। जब कोई दिक्कत होती है या बत्ती गुल हो जाती है तो विभाग गंभीर होता है।

प्रमोद सिंह

रात में बिजली चली जाने से पूरा इलाका अंधेरे में डूब गया। पादरी बाजार उपकेंद्र पर कॉल किया तो किसी ने कोई जवाब नहीं दिया।

राकेश श्रीवास्तव

33 केवी की लाइन में फॉल्ट हो गया था। रात में ही फॉल्ट की दुरुस्त करने के लिए बिजली कर्मचारियों को लगाया गया। पेट्रोलिंग के बाद फॉल्ट खोजकर उसे ठीक कराया गया। करीब 11.30 बजे सप्लाई बहाल कर दी गई।

विवेक सिंह, एसडीओ