- चार मार्च को नहीं होगा रबर डैम का लोकार्पण, उर्वरक एवं रसायन मंत्री और मुख्यमंत्री करेंगे निरीक्षण

-चेयरमैन ने निरीक्षण कर सभी काम जुलाई के पहले पूरा करने को कहा

-पैकिंग व पानी शुद्ध करने के प्लांट निर्माण में देर होने पर जताई नाराजगी

GORAKHPUR: पीएम नरेंद्र मोदी जुलाई में ¨हदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) के खाद कारखाना का लोकार्पण करेंगे। इसके पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उर्वरक व रसायन मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा चार मार्च को फर्टिलाइजर का निरीक्षण करेंगे। एचयूआरएल के चेयरमैन ने रविवार को खाद कारखाना का निरीक्षण किया और पैकिंग प्लांट व पानी शुद्ध करने के प्लांट के निर्माण में देरी होने पर नाराजगी जताई। निर्देश दिए कि जुलाई के पहले सभी काम पूरा हो जाना चाहिए।

एक घंटे तक निरीक्षण

चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य रविवार सुबह 11 बजे के पहले ही खाद कारखाना पहुंच गए। उनके साथ एचयूआरएल के वाइस चेयरमैन और नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) के डायरेक्टर यूके भट्टाचार्य और एचयूआरएल के डायरेक्टर एके गुप्ता भी मौजूद रहे। परिसर का एक घंटे निरीक्षण करने के बाद चेयरमैन ने दक्षिण कोरिया की तकनीक पर बने रबर डैम का भी निरीक्षण किया। उन्होंने 149.6 मीटर ऊंचे प्रीलिंग टावर के साथ ही मशीनों को देखा। अफसरों ने बताया कि कोरोना के मामले आने के बाद लाकडाउन लगने के कारण काम में विलंब हुआ है। निरीक्षण के बाद चेयरमैन ने मशीन, रेलवे ट्रैक, गैस पाइपलाइन आदि को लेकर अफसरों के साथ बैठक की।

चार मार्च को नहीं होगा लोकार्पण

चार मार्च को उर्वरक एवं रसायन मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खाद कारखाना का निरीक्षण करेंगे। पहले रबर डैम का लोकार्पण करने की योजना थी, लेकिन अब संकेत मिल रहे हैं कि लोकार्पण नहीं होगा। जुलाई में पूरे खाद कारखाना का प्रधानमंत्री ही उद्घाटन करेंगे। उर्वरक मंत्री और मुख्यमंत्री के निरीक्षण के बाद खाद कारखाना शुरू करने की तिथि तय होने की उम्मीद है।

कोरोना प्रोटोकॉल का हो पालन

चेयरमैन ने निरीक्षण में कोरोना प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन करने के निर्देश दिए। कहा कि परिसर की सफाई भी ठीक रहनी चाहिए। सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए मास्क जरूर लगाएं और समय-समय पर हाथ धुलते रहें। सभी कर्मचारियों को कोरोना का टीका लगवाने का भी प्रयास करें।