- शासन से आई गाइड लाइन, पॉलीटेक्निक संस्थाओं ने शुरू की तैयारी

- फाइनल ईयर स्टूडेंट्स का एग्जाम कंडक्ट कराने का है निर्देश

- 5 से 12 सितंबर के बीच होंगे एग्जाम, 30 सितंबर तक करना है प्रमोट

GORAKHPUR: पॉलीटेक्निक संस्थानों के स्टूडेंट्स की परीक्षा और प्रमोसन प्रोसेस के लिए शासन की गाइड लाइन जारी हो गई है। जिसके मुताबिक फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के एग्जाम कराए जाएंगे जबकि फ‌र्स्ट व सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स प्रमोट किए जाएंगे। गाइड लाइन मिलने के बाद जिले के सभी पॉलिटेक्निक संस्थानों ने फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के एग्जाम कराने और अन्य को प्रमोट करने की तैयारी शुरू कर दी है। गाइड लाइन के मुताबिक जिले में मौजूद 11 पॉलीटेक्निक संस्थानों के फाइनल ईयर के 3000 स्टूडेंट्स को एग्जाम देना होगा जबकि करीब 7000 स्टूडेंट्स प्रमोट किए जाएंगे।

40 मिनट पहले जारी होगा क्वेश्चन पेपर

पांच से 12 सितंबर के बीच एग्जाम करा लिए जाएंगे जबकि 30 सितंबर तक प्रमोशन की प्रोसेस पूरी कर लेनी होगी। एग्जाम के लिए क्वेश्चन पेपर बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन लखनऊ की ओर से निर्धारित समय से 40 मिनट पहले ऑनलाइन जारी किए जाएंगे। जिनका ¨प्रटआउट लेकर संस्थानों को कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए एग्जाम कंडक्ट कराना होगा।

कोरोना सिंप्टम्स मिले तो नहीं दे सकेंगे एग्जाम

हर एग्जामिनेशन हॉल को परीक्षा से पहले पूरी तरह सेनेटाइज कराना होगा। फिजिकल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए स्टूडेंट्स को कम से कम छह फीट की दूरी पर बैठाने की व्यवस्था करनी होगी। हर कैंडिडेट को मास्क पहनना होगा। थर्मल स्कै¨नग के बाद ही एग्जामिनेशन हॉल में जाने की इजाजत होगी। बुखार या कोविड-19 से जुड़ा कोई भी सिंप्टम स्टूडेंट में पाया जाता है तो उससे तत्काल एग्जाम से वंचित कर दिया जाएगा।

प्रमोट करने का यह होगा क्राइटेरिया

शासन ने स्टूडेंट्स को प्रमोट करने की जो प्रोसेस निर्धारित की है, उसके मुताबिक इसके लिए स्टूडेंट्स का थ्री लेवल असेसमेंट किया जाएगा। पूरे असेसमेंट के लिए 100 अंक निर्धारित किए गए हैं। इसमें से 50 अंक के लिए सभी पॉलीटेक्निक संस्थानों को तीन ऑनलाइन टेस्ट कराने होंगे। तीनों टेस्ट में मिले अंकों के एवरेज को 50 अंक के दायरे में समायोजित किया जाएगा। इसके अलावा 30 अंक लॉकडाउन से पहले स्टूडेंट्स की कार्यप्रणाली पर 20 अंक उपस्थिति के आधार पर दिए जाएंगे।

वर्जन

शासन की गाइड लाइन के मुताबिक फाइनल ईयर स्टूडेंट्स का एग्जाम लेने और अन्य वर्ष के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने की तैयारी शुरू कर दी गई है। सभी मानक पूरे किए जा रहे हैं। अब बोर्ड ऑफ टेक्निकल एजुकेशन की ओर से परीक्षा कार्यक्रम जारी होने का इंतजार है।

वीरेंद्र कुमार, प्रिंसिपल, राजकीय महिला पॉलीटेक्निक