- बीआरडी मेडिकल कॉलेज का हाल

GORAKHPUR: बीआरडी मेडिकल कॉलेज में गुरुवार की दोपहर अचानक कैंपस में स्थित सब स्टेशन में आग लग गई। आग की खबर से अफरा-तफरी मच गई। आनन-फानन में इसकी जानकारी मेडिकल कॉलेज प्रशासन व फायर सर्विस को दी गई। मौके पर पहुंचे दमकल कर्मी जब तक पहुंचे तब तक कर्मचारियों ने आग पर कंट्रोल कर लिया। चार घंटे तक आपूर्ति ठप होने से बिजली, पानी का संकट उत्पन्न हो गया। साथ ही गर्मी के मारे मरीज व तीमारदार बेहाल रहे। वहीं ऑपरेशन, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड समेत कई जांच प्रभावित रही।

चिंगारी उठने से लगी आग

दोपहर के 12 बजे मेडिकल कॉलेज में स्थित सब स्टेशन के 15 एमवीए का अचानक फ्यूज उड़ गया। इसकी वजह से चिंगारी निकलने लगी। धीरे-धीरे यहां से धुआं उठने लगा। यह देखकर कर्मचारी दहशत में आ गए। उन्होंने इसकी जानकारी तुरंत संबंधित अफसरों को दी। सूचना मिलते ही सभी मौके पर पहुंच गए। हालांकि आग पर किसी तरह से काबू पा लिया। इसी दौरान दमकल की एक गाड़ी भी पहुंच गई। आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है।

टॉर्च की रोशनी में हुआ ऑपरेशन

ओटी में मरीजों का ऑपरेशन होना था। इसके लिए डॉक्टर्स ने डेट गुरुवार का दिया था। करीब 6 से 8 पेशेंट्स का ऑपरेशन होना है जो बाहर खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। इसमें से कुछ ही मरीजों का ऑपरेशन हो पाया। तभी अचानक बिजली गुल हो गई। सूत्रों की मानें तो टार्च की रोशनी से बचे कुछ ऑपरेशन किए गए और टाल दिए गए। इससे तीमारदारों का परेशान होना पड़ा।

वर्जन

शार्ट सर्किट की वजह से मामूली आग लगी थी। जिस पर काबू पा लिया गया है। बिजली विभाग के कर्मचारियों द्वारा फाल्ट ठीक कर करीब 4 बजे की शाम आपूर्ति बहाल की गई।

-डॉ। एमक्यू बेग, एसआईसी