- मानसून पीरियड में अब तक हुई 1152.9 मिलीमीटर बारिश

GORAKHPUR: गोरखपुर जिला बाढ़ की चपेट में है और अब बाढ़ का पानी बेकाबू होने लगा है। रोहिन नदी का पानी गोरखपुर-सौनौली राजमार्ग पर चढ़ गया। पीपीगंज के मखनहा, खोराबार के सेमरौना, करमैनी-पंघाटिया आदि बांधों में रिसाव ने ग्रामीणों की नींद उड़ा दी। रोहिन नदी का पानी चिलुआताल के रास्ते बरगदवा के पास पहुंच गया है। पांच घरों में बाढ़ का पानी घुसने के बाद एसडीआरएफ टीम ने 21 नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। राप्ती नदी पर बने लहसड़ी बांध में लालपुर टीकर खंतापार टोला में रिसाव की सूचना पर डीएम विजय किरन आनन्द मौके पर पहुंचे। जिले में मानसून पीरियड में अब तक 1152.9 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।

हाइवे पर एक फीट तक पानी

रोहिन नदी में उफान से गोरखपुर-सोनौली राजमार्ग पर जंगल कौडि़या इलाके में एक फीट की ऊंचाई में पानी चढ़ गया है। ग्रामीणों का कहना है, नदी के बढ़ने का स्तर यदि यही रहा तो आसपास के गांव बाढ़ की चपेट में आ जाएंगे।

रिसाव ने बढ़ाई परेशानी

कैंपियरगंज क्षेत्र में करमैनी-पंघाटिया बांध पर गायघाट, सोनौरा, सोहतउवा, रामकोला, चंदीपुर, मछरिया घाट, मखनहा आदि स्थानों पर रिसाव होने से नागरिक परेशान हैं। एसडीएम अरुण कुमार सिंह पोकलेन की सहायता से रिसाव बंद कराने में जुटे रहे। करवाल बस्ती में बाढ़ का पानी घुस गया है। रिगौली, बहबोलिया, मुसाबर गांवों के नागरिकों ने बच्चों व महिलाओं को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है। बसंतपुर गांव के करवाल में 70, गोपालपुर में 40 घरों में बाढ़ का पानी घुसा है। ब्रह्मापुर क्षेत्र के गोर्रा नदी पर बने इटौवा-बोहाबर बांध में मंगलवार सुबह महुवरकोल के पास रिसाव होने लगा। राप्ती के पानी से गजपुर क्षेत्र के भरवलिया-बसावनपुर ¨रग बांध पर दबाव बढ़ गया है। राउतपार ग्राम पंचायत के सीअर और चेतरी गांव पानी से घिर गए।

11 किमी लंबे डैम में 6 जगह रिसाव

पीपीगंज में राप्ती नदी पर बनाया गया 11 किमी लंबे मखनहा बांध में अगहीयवा, रबेलिया, घोलहवा, मखनहा, झगरहा में रिसाव हो रहा है। ग्रामीणों के साथ सिंचाई विभाग के कर्मचारी रिसाव बंद करने में जुटे हैं।

उनवल-गोरखपुर मार्ग पर पानी

आमी नदी का पानी उनवल-गोरखपुर मार्ग पर चढ़ गया है। दो जगह पर चढ़े पानी से सड़क भी कटने लगी है। पानी ऐसे ही बढ़ा तो उनवल क्षेत्र के नागरिकों को खजनी होकर गोरखपुर आना पड़ेगा। आमी में बाढ़ से उनवल क्षेत्र तीन तरफ से घिर गया है। कई घरों में पानी घुसने के बाद नागरिक सड़क पर आ गए हैं। डोमरघाट, डिहवा, जगरनाथपुर, जमौली खुर्द, जमौली बुजुर्ग आदि गांव पानी से घिर गए हैं।

कई स्कूलों में घुसा पानी

जिले के दर्जनों प्राइमरी स्कूलों में बाढ़ का पानी घुस गया है। कैंपियरगंज क्षेत्र के ककटही, चकदहा भुजौली, रामकोला, बहबोलिया, रिगौली, भैंसला, चकदहा, मुसाबर आदि विद्यालयों में पानी जमा है। उनवल क्षेत्र के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय जरलही में भी बाढ़ का पानी घुस गया है। खोराबार क्षेत्र के कई विद्यालय बाढ़ के पानी से घिरे हैं।