-इनाम निकलने का हवाला देकर पब्लिक को झांसा दे रहे हैं जालसाज

-लॉटरी से लेकर फोर व्हीलर निकलने तक का आ रहा है मैसेज

arunkumar@inext.co.in

GORAKHPUR: 'आपके नाम से 25 लाख की लॉटरी निकली है। अकाउंट में ऑनलाइन 10 परसेंट जमा कराइए.' 'आपके नाम इनाम में फोर व्हीलर आया है.' यह चंद मैसेजेज हैं जो पिछले कुछ दिनों में गोरखपुर के लोगों के पास आए हैं। आखिर यह मैसेज करने वाले कौन हैं यह जानने के लिए दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने स्टिंग किया। इस दौरान जिस तरह से ठग ने जिस तरह से रिपोर्टर पर जाल फैलाया, आम लोगों को उससे बच पाना मुश्किल ही है।

कहा, पैसा मुंबई पहुंच चुका है

रिपोर्टर ने सबसे पहले लोगों के पास आए मैसेज को अपने पास मंगाया। इस मैसेज में एक वॉयस मैसेज भी था। इसमें कहा गया था कि यह कॉल वॉट्सअप की तरफ से किया जा रहा है। मैं कस्टमर केयर अधिकारी दिल्ली से बोल रहा हूं। आपका वॉट्सअप नंबर प्राइज जीत चुका है। इसका इंटरनेशनल लकी ड्रॉ किया गया था। जिसमें इंडिया, यूनान, नेपाल, दुबई और सऊदी अरब के देश शामिल थे। इस लकी ड्रॉ में आपका नंबर 25 लाख रुपए की लॉटरी के लिए चुना गया है। जो लॉटरी लगी है उसका पैसा मुंबई एसबीआई में पहुंच गया है।

केवल वॉट्सअप कॉल करें

इसके बाद कहा गया था कि एसबीआई अधिकारी बताएंगे कि कैसे लॉटरी मिलेगी। इसे वॉट्सअप पर एड करके जानकारी जानकारी मिली। सिर्फ वॉट्सअप पर नंबर एड करके कॉल कर पाएंगे, क्यों वॉट्सअप पर ही लॉटरी लगी है। इसलिए इसी पर बात करना होगा। जल्दी से फोन करके बात कर लें। बैंक वाले आपका इंतजार कर रहे हैं।

रिपोर्टर और जालसाज से बातचीत

इसके बाद रिपोर्टर ने वॉयस मैसेज में दिए नंबर 9098566837 से खुद को एड किया। फिर जालसाज के साथ बातचीत का सिलसिला शुरू हो गया।

रिपोर्टर: मेरे नाम से लॉटरी निकली है। पैसा कैसे मिलेगा?

जालसाज: जी सर, आपकी फाइल मेरे पास पहुंच चुकी है। मैंने चेक कर लिया है कि आप का लॉटरी केबीसी में 25 लाख का निकला है। इसका पेमेंट बैंक टु बैंक आनलाइन करेंगे। आपका कौन से बैंक में खाता है सर?

रिपोर्टर: एसबीआई में है।

जालसाज: जी सर, अपना बैंक अकाउंट नंबर और फोटो वॉट्असप करने के बाद कॉल करें।

रिपोर्टर: ओके, मैं अभी अपनी डिटेल भेज देता हूं।

आपको टैक्स देना होगा

(इसके बाद रिपोर्टर ने एक फेक बैंक अकाउंट नंबर और फेक फोटो सेंड कर दी। थोड़ी देर बाद फिर जालसाज का मैसेज आया। )

जालसाज : जी सर, आपकी डिटेल हमारे पास आ गई है। हम इसको प्रॉसेसिंग कर रहे हैं। जो पैसा आप ने जीता है, उस पर टैक्स देना होगा।

रिपोर्टर: इसके लिए हमें क्या करना होगा?

जालसाज: एक बैंक अकाउंट नंबर दिया जाएगा। इस अकाउंट में आपको प्रोसेसिंग फीस और लॉटरी की कीमत का 10 परसेंट जमा कराना होगा। करीब 25 हजार रुपए अभी जमा कराइए, कल फिर बताएंगे।

रिपोर्टर: जी सर मैं कल पैसे जमा करा पाऊंगा। आज बैंक जा पाना पॉसिबल नहीं है।

कई बार आया मैसेज

रिपोर्टर ने अगले दिन दिए गए अकाउंट में पैसे जमा नहीं किए। इसके बाद उस नंबर से कई बार अप्रोच किया गया। वॉट्सअप वॉयस चैट, मैसेज और वॉयस कॉल के जरिए झांसे में लेने की कोशिश की गई। रिपोर्टर से कहा गया कि अगर जल्द से जल्द पैसा नहीं जमा करेंगे तो वैलिडिटी खत्म हो जाएगी। फिर आपको इनाम नहीं मिल पाएगा। यह मैसेजेज कुछ-कुछ घंटे के अंतराल पर आते रहे। फिर रिपोर्टर ने एहतियात के तौर पर उस नंबर को ब्लॉक कर दिया।

मैसेज में आए कार्ड पर लिखा था यह

नमस्कार, आपके लिए गुड न्यूज है। आपके नंबर पर 25 लाख रुपए की लॉटरी लगी है। आपको बधाई हो। केबीसी जियो, डिपार्टमेंट की तरफ से लगा है। कृपा करके कंपनी के रूल्स को समझना होगा। जिन लोगों ने लकी ड्रॉ कराया है, उनके ये नाम हैं। अमिताभ बच्चन, मुकेश अंबानी, नरेंद्र मोदी। ओनली वॉट्सअप।

(इसके बाद लॉटरी नंबर और एक वॉट्सअप नंबर लिखा हुआ है। साथ ही कोलकाता का एक एड्रेस दिया हुआ है.)

ऐसे बनाते हैं शिकार

-साइबर जालसाज लोगों को वॉट्सएप पर लिंक भेजते हैं।

-इनाम की राशि देने के लिए फर्जी चेक साइन करके दिखाते हैं।

-प्रधानमंत्री, अमिताभ बच्चन, मुकेश अंबानी सहित कई लोगों की फोटो लगाकर झांसा देते हैं।

-इसके बाद कभी सिक्योरिटी मनी, तो कभी इंश्योरेंस, कभी फाइल चार्ज और कभी टैक्स बचाकर इनाम देने के नाम पर लोगों से ठगी करते हैं।

-जालसाज अपना बैंक अकाउंट नंबर देकर उसमें खर्च केनाम पर रुपए मंगा लेते हैं। बाद में मोबाइल भी बंद हो जाता है।

यह बरतें सावधानी

-ऐसे मैसेज आने पर किसी तरह की रिप्लाई न करें।

-लॉटरी और इनाम निकलने का मैसेज आए तो साइबर सेल को बताएं।

-किसी भी लिंक पर न तो क्लिक करें, न ही उसे शेयर करें।

-कोई जानकारी मांगे जाने पर सूचनाओं को शेयर न करें।

-मोबाइल में आए ओटीपी को कभी शेयर न करें। किसी को न बताएं।

-केबीसी और अन्य तरह की लॉटरी मैसेज पर धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।

-फ्रॉड करने वाले वॉट्सअप पर मैसेज भेजते हैं। सारी डिटेल मंगाकर फोन भी हैक कर सकते हैं।

वर्जन

इस तरह के मैसेज पूरी तरह फेक होते हैं। इनको कोई जवाब नहीं देना चाहिए। यदि कोई ऐसे मैसेज भेज रहा है तो पुलिस को सूचना दें। ऐसे मामलों में सतर्कता ही सबसे बड़ा बचाव है। साइबर सेल में आने वाले मामलों की जांच कराकर कार्रवाई की जाती है।

-जोगेंद्र कुमार, डीआईजी- एसएसपी